100 फीट का सबसे बड़ा ग्रीन रावण, विश्व की सबसे बड़ी रामलीला लव कुश रामलीला कमेटी में इस बार बेहद खास है रावण

Greendussehra blog imageEDITED 1

100 फीट का सबसे बड़ा ग्रीन रावण, विश्व की सबसे बड़ी रामलीला लव कुश रामलीला कमेटी में इस बार बेहद खास है रावण

दिल्ली और विश्व की सबसे बड़ी रामलीला लव कुश रामलीला कमेटी में इस बार ग्रीन दशहरा मनाया जाएगा। यह जानकारी रामलीला कमेटी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष डॉ. राजन चोपड़ा ने दी है।

डॉ. राजन चोपड़ा ने जानकारी देते हुए कहा है कि इसबार लव कुश रामलीला कमेटी पर्यावरण का ध्यान रखते हुए एक बेहद खास 100 फीट का सबसे बड़ा रावण दहन करेगी। यह रावण प्रदूषण नहीं करेगा। यानी यह रावण पूरी तरह से इस बात का ख्याल रखेगा कि वह जाते जाते किसी भी तरह का प्रदूषण न फैलाएं।

ग्रीन दशहरा की जानकारी देते हुए रामलीला कमेटी के उपाध्यक्ष डॉ. राजन चोपड़ा ने यह भी बताया कि रावण में अगर बम पटाखे न हो तो दहन में फिर कैसा मजा। इस बात का ध्यान रखते हुए, ग्रीन दशहरा के रावण के दहन के समय उसमें  बम पटाखों की आवाज डिजिटल माध्यम से आएगी, ताकि रावण दहन के दौरान दर्शकों को दहन का पूरा आनंद मिले। इसके अलावा लव कुश रामलीला कमेटी के द्वारा दहन के लिए खास प्रोग्राम भी तैयार किया है।

लाइट इफेक्ट्स के साथ रंगारंग कार्यक्रम

इस बार लव कुश रामलीला कमेटी की ओर से लाइट इफेक्ट्स का खास इंतजाम भी किया गया है। यह इफेक्ट्स रामलीला की शोभा बढ़ायेंगी। साथ ही दशहरा मैदान में  दर्शकों के बैठने और उनकी सुरक्षा का भी विशेष इंतजाम है।

खास मेहमान हैं महामहिम राष्ट्रपति

जी हां, इस बार इस दशहरा कार्यक्रम के दौरान देश की दूसरी महिला राष्ट्रपति महामहिम द्रौपदी मुर्मू आमंत्रित हैं। दहन कार्यक्रम में फिल्म जगत की हस्तियां भी शिरकत करेंगी। इनमें खास आकर्षण बाहुबली फिल्म के एक्टर और सुपर स्टार प्रभाष खास तौर पर आमंत्रित हैं।
कार्यक्रम में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी मौजूद रहेंगे। कुल मिलाकर लव कुश रामलीला कमेटी द्वारा आयोजित दशहरा आयोजन बेहद खास होने जा रहा है।

 

Exit mobile version