IND vs NZ 3rd T20: टीम इंडिया की दूसरी सबसे बड़ी जीत, किया सीरीज पर 2-1 से कब्जा

India won series against new Zealand

IND vs NZ 3rd T20: अहमदाबाद में बड़ी जीत दर्ज कर टीम इंडिया ने इतिहास बना दिया है। भारत ने न्यूजीलैंड को आखिरी मुकाबले में 168 रन से रौंदते हुए सीरीज 2-1 से अपने नाम की। इसी के साथ भारत ने टी20I किक्रेट में दूसरी सबसे बड़ी जीत दर्ज की। एक फरवरी को भारत और न्यूजीलैंड के बीच निर्णायक मुकाबला खेला गया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए  234 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। लक्ष्य का पीछा करते हुए कीवी टीम ने 66 रन पर अपने सारे विकेट गवां दिए। इस तरह से भारत ने 168 रन से इस मुकाबले को जीत लिया।

राहुल त्रिपाठी की ताबड़तोड़ पारी

टॉस जीतकर भारत के कप्तान हार्दिक पांड्या ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए  234 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। लक्ष्य का पीछा करते हुए कीवी टीम ने 66 रन पर अपने सारे विकेट गवां दिए। इस तरह से भारत ने 168 रन से इस मुकाबले को जीत लिया।

पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के ओपनर ईशान किशन एक फिर फ्लॉप रहे। उन्होंने महज 1 रन बनाए। विकेट जल्दी गिरने के बाद बैटिंग के लिए आए राहुल त्रिपाठी ने मोर्चा संभाला और विकेट को भूलते हुए हर दिशा में शार्ट लगाने शुरू कर दिए। शुभमन गिल के साथ मिलकर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी जारी रखी। हालांकि गलत शॉर्ट खेलते हुए त्रिपाठी ने अपना विकेट 22 गेंद पर 44 रन बनाकर गवां दिया।

युवा बल्लेबाज ने तोड़ा हिटमैन और कोहली का रिकॉर्ड

वहीं, शुभमन गिल ने एक छोर संभालते हुए अपने पहले 50 रन 35 गेंदों पर, जबकि अगले 50 रन महज 19 गेंदों में पूरे किए। शुभमन गिल 63 गेंद पर 126 रन बनाकर नाबाद रहे। इसी के साथ गिल ने टी20 में भी शतक लगाकर आलोचकों को जवाब दिया। हाल ही में डेब्यू करने वाले गिल ने विराट के रिकॉर्ड को भी तोड़ डाला। भारत के लिए टी20 के एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बन गए हैं। इससे पहले कोहली ने 122 रन बनाए थे।

सूर्या ने 24 रन का योगदान दिया। वहीं, कप्तान हार्दिक पांड्या ने 30 रन का पारी खेली। ब्रेसवेल, टिकनर, ईश सोढ़ी और डैरियल मिचेल को एक-एक विकेट मिला।.

न्यूजीलैंड के लिए डेरेल मिचेल रहे किफायती

लक्ष्य का पीछ करते हुए न्यूजीलैंड की शुरुआत खराब रही। पहले ओवर में ऐलन का विकेट गिरा। उसके बाद दूसरे ओवर में अर्शदीप ने चैपमैन और डेवोन कॉनवे को आउट किया। शुरुआती झटकों से जबतक कीवी टीम उबरती पहले पावर प्ले में उसने 53 के स्कोर पर अपने 6 बल्लेबाज खो दिए। न्यूजीलैंड के लिए सिर्फ दो ही बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा छू सके। डेरेल मिचेल ने 35 और कप्तान मिशेल सैंटनर ने 13 रन बनाए।

भारत के लिए कप्तान हार्दिक पांड्या ने सर्वाधिक चार विकेट झटके। अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक और शिवम मावी ने दो-दो विकेट लिए। टी20 क्रिकेट के इतिहास में यह भारत की दूसरी सबसे बड़ी जीत है। भारत से पहले श्रीलंका ने 2007 में केन्या को 172 से रौंदा था।

 

 

Exit mobile version