IND vs BAN Analysis : गिरता जा रहा है टीम इंडिया का स्तर, पुछल्ले बल्लेबाजों को नहीं कर पा रहे आउट

Analysis blog image

IND vs BAN Analysis : न्यूजीलैंड में वनडे सीरीज गंवाने के बाद अब बांग्लादेश में भी भारतीय टीम फेल हो गई है। बल्लेबाजी से लेकर गेंदबाजी तक, कुछ भी अच्छा देखने को नहीं मिला। लंबे समय से कहा जाता रहा है कि भारतीय टीम में एक से बढ़कर एक धुरंधर भरे पड़े हैं और बल्लेबाजी में तो टीम इंडिया किसी को भी पीछे छोड़ सकती है। लेकिन टी20 वर्ल्ड कप के समय से तो ऐसा कहीं से भी नहीं लग रहा। बल्लेबाजों से रन नहीं बन रहे वहीं गेंदबाजों से रनों पर अंकुश नहीं लगाई जा रही।

पिछली बार 2015 में बांग्लादेश से हारा था भारत

बांग्लादेश ने लगातार दो वनडे मैचों में हराकर सीरीज को अपने नाम कर लिया है। उसने लगातार दूसरी बार टीम इंडिया को द्विपक्षीय वनडे सीरीज में हराया है। पिछली बार 2015 में भारत हारा था। उस समय महेंद्र सिंह धोनी कप्तान थे। पहले मैच की तरह ही इस मैच में भी गेंदबाजों ने शुरुआती ओवरों में शानदार प्रदर्शन किया और अंत में बेदम साबित हुए।

बल्लेबाजों में निरंतरता की कमी

पहले वनडे की बात करें तो भारत ने केवल 186 रन बनाए थे। इस तरह के स्कोर अमूमन टी20 में देखने को मिलते हैं, यहां वनडे में बामुश्किल से इतने रन बन पा रहें हैं। शीर्ष चार बल्लेबाज ऐसे खेल रहें हैं जैसे मानो उनके पास ज़िम्मेदारियों का एहसास तो बहुत है पर खेलना ही भूल गए हैं। न चाहते हुए भी इनके ऊपर प्रेशर आ जाता है चाहे वो किसी भी टीम से खेल रहें हो। टीम में कोई जोश नहीं दिखता। हारने के बाद कोहली के जैसे एक प्रथा सी बन गई है कि सोशल मीडिया पर जाओ और लिखो, हमलोग अगले मैच में जोरदार वापसी करेंगे पर वापसी तो छोड़िए  एक विकेट लेना भी मुश्किल सा हो गया है।
दूसरे वनडे में भी कुछ ऐसा ही हुआ। बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 69 रन पर छह विकेट गंवा दिए। यहां से उसके लिए 150 रन बनाने भी मुश्किल थे, लेकिन टीम इंडिया के गेंदबाजों ने एक बार फिर से उन्हें छूट दी। इसका बांग्लादेशी बल्लेबाजों ने फायदा उठाया और 271 रन बना लिए। भारतीय बल्लेबाज टुकड़ों में अच्छा खेल दिखा रहे हैं। यह टीम के लिए ठीक नहीं है।

कब तक करेंगे प्रयोग?

इस सीरीज के लिए सूर्यकुमार यादव को आराम दिया गया है। ईशान किशन, संजू सैमसन टीम से बाहर हैं और केएल राहुल से विकेटकीपिंग कराई जा रही है। आप स्पिनरों पर भरोसा जताते हैं लेकिन विकेट नहीं ले पा रहें। वाशिंगटन सुंदर और अक्षर पटेल को अभी मौका दे रहे हैं लेकिन बाद में किसी और को टीम में ले आएंगे। अगले साल होने वाले विश्व कप में अब ज्यादा समय नहीं है। टीम इंडिया के खिलाड़ियों को बीच में आईपीएल में भी हिस्सा लेना है। दूसरी टीमें अपनी टीम में ज्यादा बदलाव नहीं कर रही हैं। भारत ने टी20 विश्व कप से पहले भी इसी तरह लगातार प्रयोग किए थे। अब वनडे विश्व कप से भी पहले उसी तरह हो रहा है। अगर ऐसा रहा तो टीम इंडिया के लिए घर में विश्व कप को जीतना मुश्किल होगा।

 

Exit mobile version