IND vs NZ 1st ODI : 34 साल से एक भी वनडे सीरीज नहीं हारी है टीम इंडिया, जानें आंकड़ों में कौन किससे बेहतर

IND vs NZ: Head To Head ODI Records

IND vs NZ 1st ODI: न्यूजीलैंड का भारत दौरा आज (18 जनवरी) से शुरू हो रही है। दोनों टीमें हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में  पहुंच चुकी हैं। टीम ब्लू के कप्तान रोहित शर्मा बाकी खिलाड़ियों के साथ मैदान पर प्रैक्टिस के लिए पसीने बहाए। न्यूजीलैंड से पिछले दो सीरीज में मिले हार का जवाब आज के मैच में देना चाहेगी भारतीय टीम। कीवी टीम पाकिस्तान से सीरीज जीतने के बाद हैदराबाद पहुंच चुकी है जहां पहला वनडे मैच खेला जाएगा। वहीं भारतीय टीम इस साल के बेहतरीन आगाज को बरकरार रखना चाहेगी। श्रीलंका को 3-0 से क्लीन स्वीप करने के बाद टीम ब्लू ये सीरीज भी अपने नाम करने उतरेगी। वनडे वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए टीम इंडिया को ये सीरीज जीतना अहम है।

भारतीय टीम वनडे रैंकिंग में फिलहाल चौथे पायदान पर

वनडे में न्यूजीलैंड को हराना टीम इंडिया के लिए आसान नहीं होगा। कीवी टीम वनडे की नंबर 1 टीम है और उसकी कमान टॉम लैथम (Tom Latham) के हाथों में है। वहीं भारतीय टीम फिलहाल चौथे स्थान पर काबिज है। टीम इंडिया का न्यूजीलैंड को सीरीज हराकर नंबर एक बनने की कोशिश होगी। उससे पहले आइये जानते हैं कि हेड-टू-हेड मुकाबले में कौन किससे कितना बेहतर है।

दोनों टीमों का ODI में हेड-टू-हेड रिकॉर्ड्स

दरअसल, भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे क्रिकेट में कुल 113 बार आमना-सामना हो चुका है, जिसमें भारत ने 55 मैचों में जीत हासिल की है, जबकि 50 मैच न्यूजीलैंड टीम ने जीते हैं। वहीं, साथ मुकाबलों का नतीजा नहीं निकल सका है और एक मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ है। न्यूजीलैंड टीम 34 सालों से भारतीय सरजमीं में वनडे सीरीज जीतने में नाकाम रही है। वहीं पिछले दो सीरीज जो न्यूजीलैंड में खेली गई उसमें भारत को दोनों में हार मिली है। वहां भारत का पलड़ा कमजोर दिखा है।

एक भी वनडे मैच नहीं हारी है भारतीय टीम

भारतीय टीम को घरेलु मैदान पर हराना मुश्किल है। यही कारण है कि न्यूजीलैंड कभी भी इंडिया में भारतीय टीम को हरा नहीं पाई। लगभग 34 साल हो गए हैं जब कीवी टीम भारत को हराने की कोशिश कर रही है। इन 34 सालों में भारत में न्‍यूजीलैंड ने 6 वनडे सीरीज खेली है, लेकिन एक बार भी वो विजेता नहीं बन सकी। न्‍यूजीलैंड ने भारत में आखिरी वनडे सीरीज 2017-18 में खेली थी, जहां उसे 1-2 की शिकस्‍त सहनी पड़ी थी। टॉम लैथम के नेतृत्‍व वाली न्‍यूजीलैंड की टीम इस बार इतिहास के पन्‍ने पलटना चाहेगी।

 

 

Exit mobile version