महिला आईपीएल के लिए टीमों का ऑक्शन आज संपन्न, अडानी ग्रुप ने लगाई सबसे ऊंची बोली

Women IPL

मुंबई में पांच टीमों के बीच महिला आईपीएल की शुरुआत हो रही है। ये मुकाबला मार्च 2023 में खेला जाएगा। हालांकि अभी डेट की  आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई है। इस क्रम में महिला आईपीएल में टीमों का ऑक्शन आज संपन्न हुआ। इस ऑक्शन के चलते भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI)  ने 4666.99 करोड़ रूपये की कमाई की। पिछली बार पुरुष आईपीएल टीम को खरीदने में विफल रहने के बाद अडानी समूह ने आखिरकार 1,289 करोड़ रुपये की उच्चतम बोली के साथ भारतीय क्रिकेट में प्रवेश किया है। अब वें अहमदाबाद फ्रेंचाइजी का संचालन करेंगे।

The @BCCI has named the league – Women's Premier League (WPL). Let the journey begin….

— Jay Shah (@JayShah) January 25, 2023

अडानी ग्रुप ने सबसे ज्यादा रकम की बोली लगाई

बीसीसीआई मुंबई में टीम ऑक्शन कर रही है जिसमें कुल 17 कंपनियां रेस में हैं। इन कंपनियों में 7 आईपीएल फ्रेंचाइजी भी रेस में हैं। मुंबई फ्रेंचाइजी दूसरी सबसे महंगी टीम बनी, जिसके लिए रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड स्‍पोर्ट्स विंग इंडियाविन स्‍पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड ने 919.99 करोड़ रुपये की बोली लगाई। बेंगलुरु फ्रेंचाइजी को रॉयल चैलेंजर्स स्‍पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड को 901 करोड़ रुपये की बोली लगाकर खरीदा।

जेएसडब्‍ल्‍यू जीएमआर क्रिकेट प्राइवेट लिमिटेड ने 810 करोड़ रुपये की बोली लगाकर दिल्‍ली फ्रेंचाइजी खरीदी। कैप्री ग्‍लोब्‍ल होल्डिंग्‍स प्राइवेट लिमिटेड ने लखनऊ फ्रेंचाइजी के मालिकाना हक 757 करोड़ रुपये में खरीदे।

𝐁𝐂𝐂𝐈 𝐚𝐧𝐧𝐨𝐮𝐧𝐜𝐞𝐬 𝐭𝐡𝐞 𝐬𝐮𝐜𝐜𝐞𝐬𝐬𝐟𝐮𝐥 𝐛𝐢𝐝𝐝𝐞𝐫𝐬 𝐟𝐨𝐫 𝐖𝐨𝐦𝐞𝐧’𝐬 𝐏𝐫𝐞𝐦𝐢𝐞𝐫 𝐋𝐞𝐚𝐠𝐮𝐞.

The combined bid valuation is INR 4669.99 Cr

A look at the Five franchises with ownership rights for #WPL pic.twitter.com/ryF7W1BvHH

— BCCI (@BCCI) January 25, 2023

BCCI सचिव जय शाह ने बताया ऐतिहासिक दिन

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने सोशल मीडिया पर ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने इस दिन को ऐतिहासिक बतलाया। साथ ही इस बात की पुष्टि की कि महिला आईपीएल को महिला प्रीमियर लीग कहा जाएगा।

जय शाह ने ट्वीट में लिखा, ‘आज क्रिकेट में ऐतिहासिक दिन है क्‍योंकि महिला प्रीमियर लीग के उद्घाटन संस्‍करण के लिए टीमों ने रिकॉर्ड बोली लगाई और 2008 में पुरुष आईपीएल के उद्घाटन संस्‍करण का रिकॉर्ड तोड़ा। विजेताओं को शुभकामनाएं क्‍योंकि हमें कुल बोली 4669.99 करोड़ रुपये की मिली। यह महिला क्रिकेट में क्रांति की शुरुआत है और इससे न सिर्फ हमारी महिला क्रिकेटर्स के लिए बदलाव वाला रास्‍ता बनेगा, लेकिन पूरा खेल जगत शामिल है। महिला प्रीमियर लीग महिला क्रिकेट में जरूरी सुधार लाएगा और सुनिश्चित करेगा कि प्रत्‍येक स्‍टेकहोल्‍डर को फायदा मिले।’

 

Exit mobile version