इस अद्भुत फीचर पर गई टाटा की नजर, ऐसी गाड़ी आजतक किसी ने न बनाई, खूबियों मे पहले से ही माहिर

Tata Altroz iCNG

Tata Best Premium CNG Hatchback: भारत की दिग्गज कंपनी Tata Motors (टाटा मोटर्स) ने कुछ नए फीचर्स के साथ अपनी प्रीमियम हैचबैक Altroz कार का CNG वर्जन को पेश किया है। गौरतलब है कि इसे पिछले महीने ही मार्केट मे लॅान्च किया था। अब कुछ नए फीचर्स जैसे कि बुट स्पेश, सनरूफ फीचर्स, वायरलेस चार्जर के साथ पेश किया गया है। कार निर्माता Altroz iCNG (अल्ट्रोज आईसीएनजी) में पहली बार मिलने वाले कुछ फीचर्स भी एड किए गए हैं। इसमें और भी कई कमाल के फीचर्स देखने को मिलते हैं। आइए विस्तार से इसके बारे मे जानते हैं…..

यह भी पढ़ें: 2023 Tata Altroz Racer इस दिन होगी भारत में पेश, लीक हुए फीचर्स

Tata Altroz iCNG का कुल छह वेरिएंट

Tata Altroz iCNG को कुल 6 वैरिएंट – XE, XM+, XM+(S), XZ, XZ+(S) और XZ+O(S) में पेश किया गया है। कीमत की बात करें तो इसकी दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 7.55 लाख रुपये से शुरू होकर 10.54 रुपये तक जाती है। इतना ही नही सनरूफ जैसे फीचर्स के साथ आने वाली ये सबसे सस्ती कार भी है। खास बात ये है कि इसको ऑपरेट करने के लिए सिर्फ स्टीयरिंग कंट्रोल पर लगे एक बटन को दबाना होगा। और तो और सिस्टम को सिर्फ बोलकर इसे खोलने या बंद करने का आदेश दिया जा सकेगा। Altroz अब वायरलेस चार्जर और एयर प्यूरिफायर के साथ आएगी। ये दोनों फीचर अल्ट्रोज के सीएनजी वर्जन में पहले ही पेश किए जा चुके हैं।

Tata Altroz iCNG

प्रीमियम हैचबैक के पास चार इंजन विकल्प

टाटा मोटर्स Altroz प्रीमियम हैचबैक को चार इंजन विकल्पों में पेश करती है। 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन 86 PS का पावर और 113 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। यह वही इंजन है जिसका इस्तेमाल सीएनजी वर्जन में भी किया जाता है। तीसरा ऑप्शन 1.5-लीटर डीजल इंजन है जो 90 PS का पावर और 200 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। टाटा ने 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन भी पेश किया था जो 110 PS का पावर और 140 Nm का टॉर्क पैदा कर सकता है। सभी इंजन या तो 5-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ड्यूल डीसीटी गियरबॉक्स के साथ आते हैं।

कमाल का बुटस्पेस और सनरूफ फीचर्स

इस हैचबैक मे जो सबसे खास बात है वो ये है कि नए सीएनजी मॅाडल मे काफी बड़ा बुटस्पेस दिया गया है। मालूम हो कि अल्ट्रोज के पेट्रोल मॉडल में 345 लीटर का बूट स्पेस मिलता है। जबकि सीएनजी मॉडल में 30-30 लीटर के दो सिलेंडर रखने के बाद भी 210 लीटर का बूट स्पेस मिलता है। कंपनी ने इसमें ट्वीन सिलेंडर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है जिसमें दो सिलेंडर को कार के बूट एरिया के नीचे लगाया गया है। वहीं कार के स्टेपनी टायर को रियर बम्पर के नीचे प्लेस किया गया है। साथ ही सीएनजी टैंक को रियर कोलिजन डैमेज से बचाने के लिए बूट स्पेस को एक्स्ट्रा सेफ्टी भी दी गई है।

Tata Altroz iCNG

हैचबैक का अन्य फीचर्स

अन्य फीचर्स की बात करें तो इसमें 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 4 स्पीकर, कीलेस एंट्री, इलेक्ट्रिक पॉवर विंडो, इलेक्ट्रिकली एडजस्टिबल ओआरवीएम, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो, रियर ऐसी वेंट्स, टीपीएमएस, वायरलेस चार्जर, नेविगेशन और वॉइस अस्सिटेंस फीचर वाला सनरूफ भी मिलता है। इस हैचबैक का मुकाबला मारुति सुजुकी बलेनो से होने वाला है जिसमें एक 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है। इस कार में भी सीएनजी किट का भी विकल्प मिलता है।

यह भी पढ़ें: Auto Expo 2023: टाटा मोटर्स ने कुल 11 गाड़ियों को किया पेश, Tata Altroz Racer पर टिकी सबकी नजर

Exit mobile version