सूर्यकुमार यादव टॉप पर बरकरार, जानिए टी20 रैंकिंग का हाल

suryakumar yadav

suryakumar yadav

भारत के दिग्गज बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव का ये टी20 वर्ल्ड कप बहुत ही शानदार रहा है। इस वर्ल्ड कप के पांच पारियों में सूर्या ने तीन अर्धशतक जमाए। शुरू से ही सूर्या कमाल के फॉर्म में दिखाई दिए। मिडिल आर्डर में  बल्लेबाजी करते हुए इस खिलाड़ी का रिकॉर्ड कमाल का रहा है। इसी के चलते सूर्या आज भी ICC टी20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में अपना टॉप स्थान बरकरार रखा है। वर्ल्ड कप के दौरान ही सूर्या ने ये स्थान अपने नाम किया था।

 

सूर्यकुमार यादव को इससे करियर के सर्वश्रेष्ठ 869 रेटिंग अंक मिले। इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में 14 रन पर आउट होने के कारण इसमें दस अंक की गिरावट आई, लेकिन सूर्यकुमार यादव ने टॉप स्थान कायम रखा। सूर्यकुमार ने वर्ल्ड कप में 189.68 की स्ट्राइक रेट से 239 रन बनाए और सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर रहे। वही इंग्लैंड के एलेक्स हेल्स ने भारत के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी किया था जिसके चलते 22 पायदान चढ़कर 12वें स्थान पर आ गए।

 

पाकिस्तान के रन मशीन मोहम्मद रिजवान दूसरे स्थान पर कायम हैं। इन्होने टी20 वर्ल्ड कप में भी खूब रन बनाये हैं। साथ ही पाकिस्तान के ही बल्लेबाज और कप्तान बाबार आजम ने भी इस रैंक ने एक पायदान चढ़कर तीसरे स्थान पर आ गए हैं। दक्षिण अफ्रीका के एडेन मार्कराम पांचवें स्थान पर बने हुए हैं जबकि डेवोन कोंवे चौथे स्थान पर खिसक गए। दक्षिण अफ्रीका के रिली रोसो सातवें स्थान पर आ गए जबकि न्यूजीलैंड के ग्लेन फिलिप्स एक पायदान खिसककर आठवें स्थान पर हैं।

 

गेंदबाजों में श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा टॉप पर बने हुए हैं जबकि दूसरे स्थान पर अफगानिस्तान के राशिद खान हैं। इन दोनों गेंदबाजों को किसी ने अभी तक पछाड़ा नहीं है। एक कारण ये भी है कि इनदोनो ने जब भी कोई मैच खेला है, उसमे अच्छा प्रदर्शन किया है। वहीं इंग्लैंड के आदिल रशीद पांच पायदान चढ़कर तीसरे स्थान पर आ गए। उन्होंने सेमीफाइनल में भारत और फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ उम्दा प्रदर्शन किया था। प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट और फाइनल में प्लेयर आफ द मैच रहे सैम कुरेन दो पायदान चढ़कर पांचवें स्थान पर आ गए। ऑलराउंडर्स में बांग्लादेश के शाकिब अल हसन टॉप, अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी दूसरे और भारत के हार्दिक पांड्या तीसरे स्थान पर हैं।

 

Exit mobile version