सूर्य मुद्रा से दूर रहती है 15 से ज्यादा बीमारियां, जानिए कैसे

Surya Mudra Benefits

Surya Mudra Benefits

Surya Mudra Benefits : शरीर को स्वस्थ और तन्दुरस्त रखना बहुत जरूरी है। इसके लिए लोग कई तरह की मुद्राएं को नियमित रूप से करते हैं। इसी में से एक है सूर्य मुद्रा, जिसके विभिन्न लाभ हैं। Surya Mudra, अग्नि तत्व का विस्तार करने के साथ-साथ शरीर से पृथ्वी तत्व को भी खत्म करती है। ये मुद्रा केवल एक हाथ से की जाती हैं, जिसे अग्नि मुद्रा के नाम से भी जाना जाता हैं।

 

Surya Mudra करने की तरीका

सूर्य मुद्रा को कई चरणों में किया जाता है। प्रतिदिन चरणों में इसे करने से इसके निम्न लाभ मिलते हैं। इस तरह करें-

सबसे पहले चटाई पर आरामदायक स्थिति में बैठें। फिर हाथों को जांघों या घुटने पर रखें। आंखें बन कर के दोनों हाथों की अनामिका (ring finger) को मोड़ें और उसे अंगूठे से दबाने की कोशिश करें। बाकी तीनो अंगुलियों को फैलाकर सीधा रखें। ज्यादा से ज्यादा तबाव के साथ अनामिका को अंगूठे से दबाए।

प्रतिदिन ऐसा 30 से 45 मिनट तक करें। जरूरी नहीं है कि एक बार में ही इसे करें। दिन में दो से तीन बार भी इसे करा जा सकता है। हालांकि, पूरे दिन में इसे 30 से 45 मिनट से ज्यादा नहीं करें, वरना इससे शरीर में बहुत ज्यादा गर्मी पैदा हो जाएगी।

Surya Mudra के फायदे

वजन कम करने, डायबिटीज को कंट्रोल करने, पीसीओएस, थायराइड, कब्ज, सर्दी-जुकाम, चयापचय, खांसी, गैस्ट्रिक और सूजन की समस्या कम होती है। साथ ही इससे आत्मविश्वास, चिंता, एकाग्रता और मानसिक स्थिरता में भी सुधर होता है। इस मुद्रा को करने से थकावट, फोकस, सुस्ती, आत्मविश्वास और मानसिक स्थिरता में भी सुधार होता हैं। खासतौर पर इससे वात और कफ से जुड़ी सभी परेशानियों में पीड़ित को लाभ मिलता हैं।

 

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version