Supreme Court : यूपी बोर्ड ऑफ मदरसा एजुकेशन एक्ट 2004′ को असंवैधानिक बताने के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

Supreme Court

Supreme Court : इलाहाबाद हाईकोर्ट के 22 मार्च को दिए आदेश पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी है। हाईकोर्ट ने अपने आदेश में ‘यूपी बोर्ड ऑफ मदरसा एजुकेशन एक्ट 2004’ को असंवैधानिक बताया था। मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस जेबी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा की पीठ ने इस मामले में केंद्र सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार को नोटिस भी जारी किया है।

मदरसा बोर्ड संविधान के धर्मनिरपेक्ष सिद्धांत का उल्लंघन करता है, इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा की ये ठीक नहीं है। अंशुमान सिंह राठौर नामक वकील ने यूपी मदरसा कानून की संवैधानिकता को चुनौती देते हुए हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी, जिस पर हाईकोर्ट ने मदरसा कानून को असंवैधानिक मानते हुए इसे खत्म करने का आदेश दिया था। हाईकोर्ट की जस्टिस विवेक चौधरी और जस्टिस सुभाष विद्यार्थी की डिविजन बेंच ने अपने आदेश में कहा कि ‘सरकार के पास यह शक्ति नहीं है कि वह धार्मिक शिक्षा के लिए बोर्ड का गठन करे या फिर किसी विशेष धर्म के लिए स्कूल शिक्षा बोर्ड बनाए।’

इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ पीठ ने अपने आदेश में राज्य सरकार को निर्देश दिया था कि वह राज्य के मदरसों में पढ़ रहे छात्रों को अन्य स्कूलों में शिफ्ट करे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उत्तर प्रदेश राज्य में 16,513 पंजीकृत और 8,449 गैर पंजीकृत मदरसे संचालित हैं। जिनमें करीब 25 लाख छात्र पढ़ते हैं।

Exit mobile version