Sunil Gavaskar : पूर्व भारतीय बल्लेबाज ने कोच और कप्तान पर उठाए सवाल, कहा- “मुझे उनसे ज्यादा उम्मीदें थीं…”

Sunil Gavaskar on rohit sharma and rahul dravid

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए ये साल काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है। रोहित की सेना का असली टेस्ट इस साल होगा जहां टीम इंडिया पहले एशिया कप और फिर अक्टूबर-नवंबर में विश्व कप खेलेगी। भारतीय टीम अपने होम ग्राउंड पर वनडे विश्व का मुकाबला खेलेगी। रोहित की कप्तानी में पिछले कुछ बड़े टूर्नामेंट में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा है और आईसीसी ट्रॉफी के लिए अभी और इंतजार करना पड़ रहा है। विराट की जगह रोहित शर्मा के कप्तानी में टी20 विश्व कप के फाइनल में क्वॉलिफाई करने में नाकाम रही थी। वहीं विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भी टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा था।

कप्तान और कोच पर उठाए कई सवाल

हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान भारत के पूर्व बल्लेबाज सुनिल गावस्कर ने टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान और कोच पर सवाल उठाए हैं। उन्होनें कहा कि आईपीएल में सबसे सफल कप्तान के रुप में अपनी प्रतिष्ठा के साथ न्यान नहीं किया। गावस्कर ने कहा- “मुझे रोहित से ज्यादा उम्मीदें थीं। भारत में टेस्ट खेलना अलग बात है, लेकिन जब आपकी परीक्षा विदेशों में होती है। वहां अच्छा प्रदर्शन करने पर आपकी तारीफ होती है। विदेशों में रोहित की टीम इंडिया का प्रदर्शन थोड़ा निराशाजनक रहा है। यहां तक कि टी20 फॉर्मेट में भी रोहित आईपीएल के तमाम अनुभव, कप्तान के तौर पर शतकों और आईपीएल के बेस्ट प्लेयर्स के साथ खेलने के बावजूद टीम को फाइनल में नहीं पहुंचा पाए, जो कि निराशाजनक है।“

कोच से भी सवाल पूछे जाने चाहिए

गावस्कर ने यह भी कहा कि जब डब्ल्यूटीसी फाइनल जैसी हाई-प्रोफाइल हार की बात आती है तो रोहित और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को जवाबदेह होना चाहिए। गावस्कर ने कहा- उनसे सवाल पूछा जाना चाहिए। आपने पहले फील्डिंग क्यों किया? ठीक है टॉस के समय यह स्पष्ट था कि बादल छाए हुए हैं और सब कुछ। इसके बाद सवाल यह होना चाहिए कि आपको ट्रेविस हेड के शॉर्ट बॉल की कमजोरी के बारे में नहीं पता था? जब उन्होंने 80 रन बना लिए थे तभी आपने बाउंसर क्यों डलवाया? जैसे ही हेड बल्लेबाजी के लिए आए थे, कमेंट्री बॉक्स में रिकी पोंटिंग कह रहे थे उन्हें बाउंसर फेंको। हर कोई इसके बारे में जानता था, लेकिन हमने कोशिश नहीं की।

5 अक्टूबर से विश्व कप मिशन

बता दें कि आईपीएल में बतौर कप्तान रोहित ने मुंबई इंडियंस के साथ पांच खिताब जीते हैं। वह इस मामले में महेंद्र सिंह धोनी के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं। कप्तान रोहित शर्मा के नेतृत्व में भारतीय टीम इस बार आईसीसी टॉफी के सूखे को खत्म करना चाहेगी। इसके लिए रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ पर अतिरिक्त जिम्मेदारी रहने वाली है। भारतीय टीम वर्ल्ड कप मे अपने अभियान की शुरुआत 6 अक्टूबर से नीदरलैंड के खिलाफ करेगी। वहीं 15 अक्टूबर को भारत पाकिस्तान आमने सामने होंगे।

 

Exit mobile version