देश में पुरुषों के मुकाबले इतने % महिलाओं के पास नहीं है मोबाइल फोन, आकड़ें कर देंगे हैरान

Smartphone usage decrease

Smartphone usage decrease

Smartphone usage decrease : भारत में तकनीक का विकास बहुत तेज गति से हो रहा है, जिसे लोग बहुत तेजी से अपना रहें हैं। लेकिन इसके इस्तेमाल में भी महिलाएं पुरुषों के मुकाबले बहुत पीछे हैं। हाल ही, में मोबाइल फोन के इस्तेमाल को लेकर एक रिसर्च की गई है। ये रिसर्च ऑक्‍सफैम इंडिया ने की है। बीते दिन उन्होंने इसको लेकर एक रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट में जाति, धर्म, जेंडर और भौगोलिक स्थितियों के आधार पर आकलन किया गया। इसमें पाया गया है कि इन आधार पर देश में समानताएं लगातरा बढ़ रही हैं।

महिलाओं का आंकड़ा चौंकाता है

रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में 61 फीसदी पुरुष और मात्र 31 फीसदी महिलाएं मोबाइल फोन का इस्तेमाल करती हैं। वर्ष 2022 में इंडिया इनइक्‍वैलिटी ने भी अपनी रिपोर्ट जारी की थी। इस रिपोर्ट में जाति और वर्ग के आधार पर तकनीक की पहुंच को बताया गया था। सामान्‍य वर्ग के मुकाबले अनुसूचति जाति के लोगों के पास एक फीसदी से कम कम्‍प्‍यूटर या लैपटॉप हैं। इसके अलावा अनुसूचति जनजाति वर्ग के केवल दो फीसदी और वेतन पाने वाले 95 फीसदी स्‍थायी कामगारों के पास ही ये उपकरण है। गौरतलब है कि देश में 50 फीसदी बेरोजगार के पास मोबाइल फोन की सुविधा नहीं है।

कोविड- 19 बना बड़ा कारण

रिपोर्ट के मुताबिक, देश में सामान्‍य वर्ग के 8 फीसदी लोगों के पास ही कम्‍प्‍यूटर या लैपटॉप है। साथ ही ये भी पता चला कि ग्रामीण हिस्सों में इसके इस्तेमाल में कमी आई है। वैश्विक महामारी कोविड- 19 की वजह से ग्रामीण इलाकों में कम्‍प्‍यूटर उपकरणों के इस्तेमाल का अकड़ा,  3 फीसदी से 1 फीसदी पर आ गया है।

Exit mobile version