Delhi University : यूनिवर्सिटी को मिली इस सफलता पर मेरी खुशी का ठिकाना नहीं – डॉ. राजन चोपड़ा

Delhi University

Delhi University

Delhi University :  दिल्ली यूनिवर्सिटी भारत की शान है। यहां के छात्रों ने देश और पूरी दुनिया में अपना लोहा मनवाया है। दिल्ली यूनिवर्सिटी के नाम कई उपलब्धियां और सफलता है। तो विश्व में बजते ही है और इसी बीच विश्विधालय को एक और बड़ी सफलता हाथ लगी है। दरअसल,‘QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग : सस्टेनेबिलिटी 2024′ में भारत की दिल्ली यूनिवर्सिटी ने टॉप 300 में जगह बनाई है। विश्व स्तर पर डीयू ने 220वां स्थान हासिल किया है, जो भारत में सर्वश्रेष्ठ है। दरअसल, ग्लोबल हायर एजुकेशन एनालिस्ट क्वाक्वेरेली साइमंड्स ने हाल ही में क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग: सस्टेनेबिलिटी 2024 का दूसरा एडिशन पब्लिश किया है। इसमें लिस्टेड 56 भारतीय विश्वविद्यालयों में से, दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने दुनिया भर में 220 वां स्थान हासिल करते हुए देश में नंबर-1 रैंक हासिल किया है।

इस सफलता से मैं काफी खुश 

विश्विधालय की सफलता में मुख्य योगदान योगदान डीयू के वॉइस-चांसलर प्रो. योगेश सिंह का रहा है। इसके अलावा विश्विधालय के रजिस्ट्रार विकास गुप्ता तथा डीन बलराम पाणि की इस सफलता को प्राप्त करने में अहम भूमिका रही है। आज डीयू को मिली इस सफलता से मैं भी गौरवानवित महसूस कर रहा हूं क्योकि मैं भी इसी विश्विधालय का छात्र रहा हूं। विश्वविधालय का पूर्व छात्र होने के नाते मेरी प्रसन्नता का कोई ठिकाना नहीं है। डीयू को मिली इस सफलता पर में यूनिवर्सिटी के वॉइस-चांसलर प्रो. योगेश सिंह, रजिस्ट्रार विकास गुप्ता और डीन बलराम पाणि तथा सभी छात्रों को शुभकामनाएं देता हूं। इस बार रैंकिंग में 95 देशों के 1397 संस्थानों को शामिल किया गया है जो पिछले साल से करीब दोगुने हैं।

QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में भारत के 56 संस्थान

QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में भारत के 56 संस्थानों ने जगह बनाई है। टॉप 400 में डीयू के अलावा आईआईटी के चार संस्थान शामिल हैं और टॉप 700 में भारत के 22 उच्च शिक्षा संस्थान है। हालांकि, रैंकिंग के टॉप 100 में भारत की कोई भी यूनिवर्सिटी अपना स्‍थान नहीं बना पाई है। विश्व स्तर पर देखें तो कनाडा की यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो ने टॉप किया है। अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया को दूसरा और यूके की द यूनिवर्सिटी ऑफ मैनचेस्टर को तीसरा स्थान मिला है। उसके बाद चौथे, पांचवे और छठे स्थान पर कनाडा की यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया, न्यूजीलैंड की यूनिवर्सिटी ऑफ ऑकलैंड, यूके का इंपीरियल कॉलेज लंदन ने जगह बनाई है। इसके अलावा सातवें नंबर पर आस्ट्रेलिया की यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी शामिल है।

कुछ इस तरह तैयार हुई ये रैंकिंग

इस सूची में इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी यानी आईआईटी बॉम्बे को 303वां नंबर मिला है। आईआईटी दिल्ली 426वे नंबर पर रही है। आईआईटी मद्रास 344, आईआईटी खड़गपुर 349, आईआईटी रूड़की 387वें नंबर पर रही है। वहीं, आईआईटी बीएचयू को 684वां स्थान प्राप्त हुआ है। जानकारी के लिए आपको बता दूं की QS ने यह रैंकिग तीन पैरामीटर के आधार पर तैयार की है। एन्वॉयरनमेटल इम्पैक्ट को 45% वेटेज दी गई है, जिसमें एन्वॉयरनमेट एजुकेशन और रिसर्च जैसे विषय शामिल है। सोशल इम्पैक्ट को भी 45% वेटेज है, जिसमे समानता, नॉलेज एक्सचेंज, इंपैक्ट ऑफ एजुकेशन, रोजगार, हेल्थ जैसे पैरामीटर है। 10% वेटेज गवर्नेस को दी गई है।

Read more: Delhi University : वायु प्रदूषण को देखते हुए डीयू ने लिया बड़ा फैसला, दिसंबर की जगह अभी कर दी शीतकालीन अवकाश की घोषणा

Exit mobile version