वैक्सीन लगवाने के बाद भी इन्फेक्ट करता है Omicron का सब-वैरिएंट, जानिए BF.7 के लक्षण

Omicron BF.7

Omicron BF.7

Omicron BF.7 : देश में कोरोना के मामले अब बहुत कम हो गए है। हालांकि चीन में कोरोना एक बार फिर तबाही मचा रहा हैं। कहा जा रहा है चीन में कोरोना के अलावा ओमिक्रॉन और उसके कई नए वेरिएंट भी तबाही मचा रहें हैं। चीन में रोजाना कई लोगों की मौत हो रहीं है। माना जा रहा है कि आने वाले तीन माह में वहां 20 लाख से ज्यादा मौते हो सकती हैं। इसकी को देखते हुए भारत सरकार ने अपने यहां नई एडवाइजरी जारी की है।

देश में चार मामलों की हुई पुष्टि

BF.7, ओमिक्रॉन वैरिएंट BA.5 का एक सब-वेरिएंट है, जिसकी सबसे मजबूत संक्रमण क्षमता है। कोरोना की वैक्सीन लगवाने के बाद भी लोगों को ये वायरस आसानी से अपनी चपेट में ले सकता हैं। जर्मनी, अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन, बेल्जियम और डेनमार्क जैसे तमाम यूरोपीय देशों में इसके मामले सामने आ चुके हैं।

बता दें कि देश में अब तक ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट BF.7 के चार मामलों की पुष्टि हो गई है। माना जा रहा है चीन में ओमिक्रॉन के इसी सब वैरिएंट ने तभाही मचा रखी है। गुजरात जैव प्रौद्योगिकी अनुसंधान केंद्र के मुताबिक, देश में अक्टूबर में BF.7 के पहले मामले का पता चला था। ओडिशा और गुजरात में अब तक इसके दो-दो मामले सामने आए हैं।

BF.7 वैरिएंट से जुड़े लक्षण

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ओमिक्रॉन का सब वैरिएंट BF.7 सबसे पहले श्वसन तंत्र के ऊपरी हिस्से को इन्फेक्ट करता हैं। इसके अलावा जिन लोगों का इम्यून सिस्टम बहुत कमजोर होता है। उनको भी ये बहुत जल्दी अपने चपेट में लेता है। जिसके बाद ये तमाम लक्षण दिखाई देते हैं-

Exit mobile version