धनतेरस पर बर्तन से जुड़ी कथा, जानिए कौन सा बर्तन खरीदना होता है शुभ

Dhanteras 2022

Dhanteras Festival : दीपवाली पर्व की शुरुआत धनतेरस से होती है। कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनत्रयोदशी या धनतेरस का पर्व मनाया जाता है। इस बार 23 अक्टूबर, रविवार को यह त्योहार मनाया जाएगा। इस दिन लक्ष्मी जी, गणेश जी के साथ-साथ भगवान कुबेर और धन्वंतरि देव की भी विधि विधान से पूजा-अर्चना की जाती है।

इसलिए खरीदते हैं बर्तन

धनतेरस के शुभ दिन से कई मान्यताएं जुड़ी हुई हैं। धनतेरस पर लोग सोना, चांदी और खासतौर पर बर्तन की खरीदारी करते हैं। माना जाता है कि धनतेरस के दिन जिस भी चीज़ की खरीदारी की जाती है उसकी फिर घर में तेरह गुना वृद्धि होती है। पौराणिक कथा के अनुसार, जब देवताओं और दानवों ने अमृत कलश के लिए समुद्र मंथन किया था तो तब मंथन के दौरान 14 रत्नों की प्राप्ति हुई थी, जिनमें माँ लक्ष्मी जी को भी माना जाता है। माता लक्ष्मी जी की तरह ही भगवान धनवंतरि भी समुद्र मंथन के दौरान उत्पन्न हुए थे और जब वह प्रकट हुए थे तो तब उनके हाथ में पीतल का अमृत कलश था और इसलिए मान्यता है कि धनतेरस के दिन बर्तन खरीदना शुभ होता है, खासतौर पर पीतल के बर्तन।

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version