उत्तराखंड: अंतरराष्ट्रीय साइबर फ्रॉड का STF ने किया पर्दाफाश, 300 करोड़ की धोखाधड़ी का आरोप

cyber crime

cyber crime

उत्तराखंड में पुलिस और STF की संयुक्त टीम ने एक अंतरराष्ट्रीय साइबर फ्रॉड का भंडाफोड़ किया है। दरअसल, इस इंटरनेशनल साइबर ठगी के आरोपियों ने 15 एप्स के माध्यम से करीब 300 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी कि है। इस मामले में 5 चीनी नागरिकों के नाम भी सामने आए है। उत्तराखंड पुलिस ने आरोपियों को अपनी हिरासत में ले लिया है। मामले की जांच पड़ताल अभी जारी है।

 

300 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी

यह घटना उत्तराखंड की है, यहां साइबर पुलिस और एसटीएफ की संयुक्त टीम ने एक बहुत बड़े अंतरराष्ट्रीय साइबर फ्रॉड का पर्दाफाश किया है। दरअसल, पुलिस ने सरगना को गुड़गांव से गिरफ्तार किया। जानकारी के अनुसार, आरोपी ने अपने गिरोह के साथ मिलकर 15 एप्स के माध्यम से 300 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी कर चुका है। इस मामले में 5 चीनी नागरिकों के नाम सामने आए हैं। उत्तराखंड पुलिस इस संबंध में विदेश मंत्रालय से बात करेगी। वहीं आपको बता दें कि यह गिरोह लोगों को अधिक ब्याज लोन दिलाने के नाम पर अवैध वसूली करते थे। इस मामले में गिरफ्तार हुआ आरोपी कई बार चीन जा चुका है।

 

फोन कर धमकाते थे

पुलिस के मुताबिक ये गिरोह कमीशन के लिए भारत के नागरिकों को कॉल सेंटर के जरिए फोन पर कर धमकाया करते हैं। अनाधिकृत रूप से पीड़ितों की कांटेक्ट लिस्ट, फोटो गैलरी को एक्सेस कर उसकी असली फोटो बनाकर परिजनों दोस्तों को भेजा करते है। फिलहाल पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार करके उससे पूछताछ कर रही है।  साथ ही पुलिस ने दावा किया है कि जल्द ही इस गिरोह के अन्य सदस्यों को भी गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

Exit mobile version