विवाह पंचमी के दिन बन रहें है विशेष संयोग, आज इस समय करें पूजा

Vivah Panchami 2022

Vivah Panchami 2022

Vivah Panchami 2022 : हर साल मार्गशीर्ष शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को विवाह पंचमी का पर्व मनाया जाता हैं। हिन्दू मान्यता के अनुसार, आज के दिन माता सीता से भगवान श्री राम ने विवाह रचाया था। इस पावन दिन राम जी और माता सीता की विशेष पूजा-अर्चना का विधान है। आज के दिन उपासना करने से सुख-सौभाग्य में बढ़ोतरी के साथ-साथ शादी में आ रहीं तमाम परेशानियों से भी छुटकारा मिलता है। विवाह पंचमी आज (Vivah Panchami) यानी 28 नवंबर, सोमवार के दिन मनाई  जा रही है।

 

विवाह पंचमी का शुभ मुहूर्त

इस वर्ष शुक्ल पक्ष की विवाह पंचमी तिथि 27 नवंबर 2022 की शाम 4:25 से शुरू हो कर अगले दिन 28 नवंबर की दोपहर 01:35 पर समाप्त होगी। विवाह पंचमी का अभिजित मुहूर्त आज सुबह 11:53 से दोपहर 12:36 तक रहेंगा। इसके अलावा आज (Vivah Panchami) अमृत काल का शुभ मुहूर्त शाम 5:21 से लेकर अगले दिन की सुबह 06:55 तक रहेंगा।

आज जरूर करें ये उपाय

   विवाह पंचमी के दिन कुछ उपायों को करने से कई परेशानियों से निजात मिलता है। जैसे कि-

– आज (Vivah Panchami) पूरे दिन व्रत रखें और राम जी व माता सीता की पूजा-अर्चना करें। इसके अलावा उनका विवाह संपन्न कराएं और अपनी इच्छापूर्ति की कामना करें।

– सुन सिय सत्य असीस हमारी, पूरहिं मन कामना तुम्हारी। इस चौपाई का 108 बार पाठ करने से विवाह के संजोग बनते हैं।

– वैवाहिक जीवन में चल रही समस्या को दूर करने के लिए, रामचरितमानस में लिखित राम-सीता प्रसंग का पाठ करें।

 

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version