अपने ही बनाए जाल में फसा चीन, कोरोना का कहर लगातार जारी

covid 19 in china

covid 19 in china

covid 19 in china

चीन आज भी कोरोना के चंगुल से नहीं निकल पाया है। यहा हर दिन कोरोना संक्रमित लोगों के आंकड़े अपनी चर्म सीमा तक पहुँचते दिख रहे है। जहां लोग दुनियाभर नए साल का स्वागत में लगे है, वही दूसरी तरफ चीन की जनता विश्व की सबसे जानलेवा महामारी से लड़ रही है। दरअसल, चीन जहां से कोरोना का जन्म माना जाता है, वहां हालही में महामारी ने अपनी दस्तक वापिस दे दी है। हालात इतने गंभीर है कि यहां के अस्पतालों में मरीजों को एडमिट करने के लिए भी बेड उपलब्ध नहीं है। यहां की इलाज की व्यवस्था चरमरा गई है। चीन की स्थिति इतनी भयावह हो गई की यहां हर तरफ हाहाकार मच गया है। इलाज के बिना सड़क और गलियों में लोगों की मौत होना शुरू हो गई है। हालात को देखते हुए विशेषज्ञों द्वारा अंदाज लगाया जा रहा की जल्द ही कोरोना का संकट 80 करोड़ से अधिक लोगों पर बरस सकता है।

covid 19 in china

वायरस ने पकड़ ली फिर से अपनी गति

चीन में कोविड-19 प्रतिबंधों में ढील के बाद यहां के हालात हाथ से निकलते दिख रहे है। देशभर में इसको लेकर चिंता जताई जा रही है। वहीं सोशल मीडिया पर चीन की स्थिति को लेकर परेशानी को माहौल देखने को मिल रहा है। महामारी विज्ञान के जानकार एपिडेमोलॉजिस्ट एरिक फीगल-डिंग ( Eric Feigl-Ding) ने सोशल मीडिया के जरिए बताया कि चीन में अस्पताल की व्यवस्था पूरी तरह से अस्त- व्यस्त हो गई हैं

covid 19 in china

उनका अनुमान है कि अगले 90 दिनों में चीन के 60प्रतिशत से अधिक और पृथ्वी की 10 प्रतिशत आबादी के संक्रमित होने की संभावना है और लाखों लोगों की मौत भी हो सकती है। एरिक ने अपने ट्वीट के में बताया कि लोग तेजीसे संक्रमित हो रहे हैं और यह संख्या दिन पर दिन तेजी से बढ़ रही है। हालत ऐसे है की लोगों को उनके हाल पर छोड़ दिया गया है। जो संक्रमित हो रहा है होता रहे, जो मररहा है मरता रहे, जैसी दशाएं चीन में देखने को मिल रही है। एरिक के मुताबिकसंक्रमण की रफ्तार दोगुनी हो चुकी है। इसकी वजह यह है कि पीसीआर टेस्ट की रफ्तार उतनी तेज नहीं है। जब तक एक मामले की रिपोर्ट आती है, तब तक बढ़ चुका होता है।उन्होंने बताया की पूरी दुनिया खतरे में है।

covid 19 in china

कोविड19 ने दिया चिन को पलटवार

जैसा की आप सब जानते है चीन ने कोरोना को काफी समय तक विश्व से छुपाकर रखा। लेकिन आज भी चीन इस महामारी से जूझ रहा है। आश्चर्यकी बात तो यह है कि चीन जिसे कोविड 19 की जन्म भूमि मानी जाती है, वो खुद अपनेवायरस के जाल से  नहीं निकल पा रहा है। देखा जाए तो ऐसा पहली बार नहीं है जब चीन अपने बनाए हुए जाल में खुद फसता नज़र आ रहा है। लेकिन कोरोना ने चीन को इस तरह खोखला कर डाला है कि शायद ही अब वो फिर से उस मजबूती से खड़ा हो पए। बता दे की चीन विश्व के ताकतवर देशों में से एक है लेकिन वर्तमानसे यह अपनी ही फैलाई हुई महामारी से इस कदर लड़ रहा की अब वो अपनी आधी ताकत गवातेहुए नज़र आ रहा है। कोविड 19 की वापसी ने चीन की व्यवस्था को पूरी तरह से निचोड़ दिया है।

 

Exit mobile version