साधारण तरीकों से घटाए घर की नकारात्मक ऊर्जा :

Negativeenergy blog image 1

घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के सरल उपाय: इस लेख में हम आपको घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के कुछ सरल उपाय बताएंगे और इसे खुशी और अच्छे मूड से भर देंगे। एक का घर उनका स्वर्ग है, रिचार्ज करने, जुड़ने और आराम करने का स्थान। लेकिन, नकारात्मक ऊर्जाएं मौजूद हैं और हमारे चारों ओर मौजूद हैं।

यह ऊर्जा आपके मन और शरीर को सकारात्मक भावनाओं से वंचित करती है, जिससे आप उदास और थके हुए रहते हैं। यह परिवार में बीमारी, झगड़े और झगड़े का कारण बन सकता है। यदि आपके घर का स्थान स्थिर लगता है, तो यह आपके घर से नकारात्मक या बुरी ऊर्जा को दूर करने का समय हो सकता है।

हम एक सकारात्मक जीवन जीने की कोशिश करते हैं, लेकिन कभी-कभी हमारे घरों में बुरी ऊर्जा का निर्माण होता है। अपने घर से नकारात्मकता को दूर करें और सकारात्मक माहौल बनाएं। यह नीचे वर्णित एक सरल तकनीक का उपयोग करके प्राप्त किया जा सकता है।

ताजी हवा और धूप के लिए खिड़कियां खोलें – प्राकृतिक प्रकाश को कमरे में आने देने के लिए पर्दे खोलें। विषाक्त ऊर्जा और ताजी हवा को दूर करने और सकारात्मक वातावरण बनाए रखने का यह सबसे आसान तरीका है।

अपने घर और कार्यालय से टूटे हुए सामान को हटा दें – वास्तु शास्त्र के अनुसार, फर्नीचर और घड़ियों जैसे टूटे हुए सामान को घर पर नहीं छोड़ना चाहिए। ऐसी चीजें घर की साज-सज्जा में तो इजाफा नहीं करतीं लेकिन नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करती हैं। इसलिए इन वस्तुओं को फेंक देना चाहिए या उनकी मरम्मत करनी चाहिए।
चीजों को व्यवस्थित करना चाहिए- अव्यवस्थाओं को दूर करना चाहिए और चीजों को व्यवस्थित करना चाहिए। यह आपके कपड़े, अलमारी, बुकशेल्फ़, जूते आदि हो सकते हैं।

कपूर डिफ्यूज़र का प्रयोग करें- घर पर विशेष रूप से शाम को कपूर की रोशनी सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है। एक इलेक्ट्रिक डिफ्यूज़र हवा में फैले कपूर एसेंस का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका है या आप हस्तनिर्मित डिफ्यूज़र में रखे दीया/मोमबत्ती को जला सकते हैं। चंदन और लैवेंडर में खराब आवृत्तियों को बेअसर करने के लिए अद्भुत उपचार शक्तियां होती हैं।

नमक की थोड़ी मात्रा के साथ घर को साफ करें – एक छोटी कटोरी में थोड़ा सा नमक डालकर और अगली सुबह बहते पानी में बहाकर या बहाकर घर से खराब ऊर्जा को दूर करें.

फिश टैंक रखें- सामान्य तौर पर, समृद्धि और धन को सक्रिय करने के लिए घर का दक्षिण-पूर्वी भाग एक्वेरियम रखने के लिए सबसे अच्छी जगह है। अपने एक्वेरियम को अपने बेडरूम, किचन या घर के बीच में न रखें। शयनकक्ष और रसोई दोनों यिन (निष्क्रिय) क्षेत्र हैं, और मछलीघर बहुत यांग (आक्रामक) है।

धूनी और धूप जलाएं- धूनी घर के एवं, कार्यालयों आदि से नकारात्मक ऊर्जाओं को दूर करने में मदद करता है। भारतीय संस्कृति में, अगरबत्ती जलाना एक है घर में सकारात्मक ऊर्जाओं को आमंत्रित करने और घर में मौजूद किसी भी नकारात्मक ऊर्जा को बाहर रखने के लिए सामान्य अभ्यास।

तुलसी के पौधे या नकारात्मक ऊर्जा को अवशोषित करें- तुलसी के पौधे को उत्तर या उत्तर-पूर्व में रखें। पौधे हवा में विषाक्त पदार्थों को अवशोषित करते हैं, नकारात्मक ऊर्जा को फ़िल्टर करते हैं, और सकारात्मक ऊर्जा, शांति और कल्याण को बढ़ावा देते हैं। घर और उसके कमरे के हर नुक्कड़ और क्रेन में डिजाइन होम चेंज, विंड चेन, आई-कैचर-रिंग, और में दरवाजा।

घंटियों और विंड चैन की शुभ ध्वनियां बुरी ऊर्जाओं को दूर रखती हैं।

नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए दर्पण का प्रयोग करें- सामने की दीवार पर उत्तल दर्पण को बाहर की ओर मुंह करके रखने से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने में मदद मिलेगी। दो शीशे एक-दूसरे के सामने न लगाएं क्योंकि इससे नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न हो सकती है। बेडरूम में इस बात का ध्यान रखें कि सोने वाला व्यक्ति आईने में न दिखे।

Exit mobile version