Shubhman Gill | IND vs ENG Test : दांव पर शुभमन गिल का टेस्ट करियर, दिग्गजों ने दिए सुझाव

Shubhman Gill | IND vs ENG Test

Shubhman Gill | IND vs ENG Test : इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में भारत को मिली हार के बाद चर्चाओं का बाजार गर्म है। खिलाड़ियों के प्रदर्शन को लेकर सोशल मीडिया पर कई तरह की बातें की जा रही है। कई लोगों का मानना है कि इस प्लेइंग 11 के साथ टीम इंडिया मैच नहीं जीत सकती। खासकर शुभमन गिल को लेकर काफी चर्चा हो रही है। यहां तक की हैदराबाद टेस्ट में भारत को मिली हार पर फैंस के साथ साथ दिग्गज भी हैरान हैं। किसी को भी इस तरह से टीम इंडिया की हार पर भरोसा नहीं हो रहा। इसी बीच भारतीय टीम के पूर्व मुख्य कोच अनिल कुंबले का मानना है कि खराब फॉर्म से जूझ रहे शुभमन गिल को लेकर बयान दिया है। उन्होनें कहा है कि उनके पास टीम में जिस तरह की सुरक्षा है, वह कभी चेतेश्वर पुजारा को नहीं मिली। इस युवा बल्लेबाज को इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन करना होगा वरना काफी दबाव में आ जायेगा।

पुजारा को लेकर कुंबले ने गिल पर साधा निशाना

कुंबले ने बातचीत के दौरान कहा कि गिल को जो सुरक्षा मिली हुई है वह चेतेश्वर पुजारा को भी नहीं मिली थी जबकि पुजारा 100 से अधिक टेस्ट खेले हैं। मैं बार बार पुजारा की बात करता हूं क्योंकि वह कुछ समय पहले तक तीसरे नंबर पर उतरते थे। अब शुभमन गिल तीसरे नंबर पर उतर रहे है। कुंबले ने आगे कहा कि अगर आप भारत में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करना चाहते हैं तो तकनीक पर काम करना होगा। उसके पास हुनर है और वह युवा है, सीख रहा है लेकिन उसे दूसरे टेस्ट में अच्छा खेलना होगा वरना उस पर दबाव आ जायेगा।

वसीम जाफर ने गिल की जगह को लेकर दी सलाह

इसके अलावा पूर्व भारतीय ओपनर वसीम जाफर ने भी गिल को लेकर अपना सुझाव दिया है। जाफर का कहना है कि शुभमन गिल को तीसरे नंबर की जगह एक बार फिर से ओपनिंग में बल्लेबाजी करने के लिए उतारा जाना चाहिए। इस बदलाव के साथ उन्होंने कप्तान को तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए खुद आने की सलाह दी है। यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल की जोड़ी से जाफर ओपनिंग कराने का सुझाव दे रहे हैं।

गौरतलब है कि शुभमन गिल भारत के सलामी बल्लेबाज हुआ करते थे। उन्होंने अपना टेस्ट डेब्यू भी वहीं किया था। ओपनिंग करते हुए उन्होंने खूब रन भी बनाए। लेकिन जब भारतीय टीम वेस्टइंडीज गई तो न जाने उनके मन में क्या आया कि खुद ही प्रस्ताव रख दिया कि तीसरे नंबर पर खेलना चाहते हैं। बस तब से लेकर अब तक उनका बल्ला खामोश है। बल्ले से रन न निकलना दूसरी बात है, उनका इंटेंट भी इस तरह का नजर नहीं आता कि वे बड़े रन कर सकते हैं।

जहीर खान ने शुभमन गिल को लेकर ये कहा

हालांकि, पूर्व तेज गेंदबाज शुभमन गिल को लेकर अलग राय रखते हैं। जहीर खान को लगता है कि शुभमन गिल आगे भी नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते रहेंगे। उन्होंने तो यहां तक कह दिया कि गिल की जगह को लेकर कोई खतरा फिलहाल नहीं है। हालांकि, उन्होनें जरुर कहा कि गिल पर प्रदर्शन करने का दबाव है। उन्होनें दबाव से सीखने तथा अपने आप को उससे बेहतर बनाने पर जोर दिया।

बात Shubhman Gill के टेस्ट आंकड़ो की

अब आंकड़ो पर बात करें तो इनका प्रदर्शन पिछले कुछ समय से टीम इंडिया के लिए शानदार नहीं रहा है। शुभमन गिल ने नंबर 3 पर खेलते हुए 10 मैचों की 5 पारियों में 19.22 की औसत से 173 रन बनाए हैं और इस दौरान इनके बल्ले से 36 रन सर्वश्रेष्ठ निकले हैं। इंग्लैंड के खिलाफ पहले मैच में देखें तो इस दौरान भी शुभमन नंबर 3 पर बैटिंग करने आए। वे इस पारी में 66 गेंदों का सामना करते हुए 23 रन बनाकर आउट हुए। गिल के बल्ले से महज 2 चौके आए। वहीं दूसरी पारी में गिल खाता तक नहीं खोल सके। वे 2 गेंदें खेलकर आउट हो गए। ऐसे में कहा जा सकता है कि शुभमन लगातार टेस्ट में फ्लॉप रहे हैं। लेकिन टीम इंडिया में उन्हें बार बार मौका दिया जा रहा है।

जाहिरी तौर पर शुभमन गिल अभी इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के बचे हुए 4 मैच तो खेलेंगे ही, लेकिन इसके बाद भी अगर उनके बल्ले से रन नहीं आए तो जरूर सेलेक्टर्स उन्हें सेलेक्ट करने से पहले दस बार सोचेंगे। ऐसे में शुभमन गिल के करियर पर भी संकट के बादल मंडरा सकते हैं।

ये भी पढ़ें : IND vs ENG : Shubhman Gill की बल्लेबाजी देख भड़के Sunil Gavaskar, कह दी ये बड़ी बात

Exit mobile version