Shubhman Gill को क्यों ढो रही टीम इंडिया, इन तीन कारणों से फेल हो रहे हैं गिल

Shubhman Gill को क्यों ढो रही टीम इंडिया

Shubhman Gill : भारतीय क्रिकेट टीम के प्रिंस कहे जाने वाले शुभमन गिल एक बार फिर से फ्लॉप पाए गए। दरअसल, इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में, गिल शून्य के स्कोर पर आउट हो गए और लाखों भारतीय फैंस के उम्मीदों को तोड़ दिया। आमतौर पर उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम का फ्यूचर बताया जाता है लेकिन अपने प्रदर्शन को लेकर शुभमन गिल ने लगातार दर्शकों को निराश किया है। विशाखापट्टनम टेस्ट में जब शुभमन गिल के बल्ले से शतक निकला तो दुनिया ये कहने लगी कि अब इस खिलाड़ी की वापसी हो चुकी है। गिल फॉर्म में आ चुके हैं। लोग इसलिए भी ये बातें कह रहे थे क्योंकि शुभमन का ये शतक दूसरी पारी में आया था और ये काम करना इतना आसान नहीं होता। लेकिन राजकोट आते-आते शुभमन गिल का बल्ला एक बार फिर उनसे रूठ गया। तीसरे टेस्ट की पहली पारी में गिल क्रीज पर आए और वो 9 गेंदों के बाद ही पवेलियन लौट गए। गिल खाता तक नहीं खोल सके।

गिल के आउट होने पर लोगों के मन में उठ रहे सवाल

गिल के आउट होने के बाद एक बार फिर लोगों के जेहन में सवाल पैदा हो रहा है कि आखिर क्यों शुभमन गिल टेस्ट क्रिकेट में लगातार बड़ी पारियां नहीं खेल पा रहे, जबकि उनके अंदर टैलेंट कूट-कूटकर भरा है। इस विषय में पहला तर्क ये दिया जा रहा है कि उनके खेलने के तकनीक में सुधार का आवश्यकता है। राजकोट टेस्ट में शुभमन गिल ने आसानी से अपना विकेट मार्क वुड को दे दिया था। वुड की बाहर जाती गेंद को गिल ने डिफेंड करने की कोशिश की लेकिन गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर बेन फोक्स के ग्ल्वज़ में समा गई।

दिनेश कार्तिक ने गिल को तकनीक में सुधार के लिए दी सलाह

इस पर मैच में कमेंट्री कर रहे दिनेश कार्तिक ने बताया कि आखिर क्यों गिल इस तरह आउट हुए। तब कार्तिक ने कहा था कि शुभमन गिल अपने बैट को काफी ज्यादा टाइट पकड़ते हैं, जिसकी वजह से उनका बैट काफी तेजी से नीचे की ओर आता है। ऐसे में गेंद अच्छे से कैरी होती है जो बैट का किनारा लेकर फिल्डरों तक पहुंच जाती है। इसलिए कार्तिक ने गिल को इसपर काम करने की सलाह दी। आमतौर पर खिलाड़ियों को ये बताया जाता है कि बल्ला शॉफ्ट पकड़ना चाहिए। अगर बल्लेबाज बैट को बॉटम हैंड से हल्का पकड़े तो उसके स्लिप या विकेट के पीछे आउट होने की आशंका कम रहती है।

ट्रेनिंग सेशन से भाग रहे हैं शुभमन गिल ?

दूसरा तर्क ये भी दिया जाता है कि गिल इन दिनों काफी चोट से गुजर रहे हैं। विश्व कप के दौरान उन्हें डेंगी हो गया था जिसके कारण कुछ मैच को मिस भी करना पड़ा था। तब से फॉम खराब चल रहा है। उसके बाद छोटी मोटी चोटें भी आईं जिसके कारण उन्हें कई ट्रेनिंग सेशन मिस भी करनी पड़ी है। हाल ही में गिल ने मंगलवार को टीम के ट्रेनिंग सेशन में भाग नहीं लिया। दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन ही ​फील्डिंग के दौरान शुभमन को चोट लगी थी, इसके बाद सरफराज खान को मैदान पर उनकी जगह ​फील्डिंग करनी पड़ी थी। तीसरे टेस्ट मैच में भी चोट के कारण ये कहा जा रहा था कि वो इस मैच में नहीं खेलेंगे। लेकिन उन्हें इस मैच में मौका दिया गया।

आखिर टीम इंडिया के पास कैसी मजबूरी ?

अब यहां दो बातें है…लोगों द्वारा पहला तर्क ये दिया जा रहा है कि अगर गिल चोटिल थे तो आखिर टीम इंडिया के पास ऐसी भी क्या मजबूरी थी कि गिल को चोटिल होने के बावजूद मैच में खेलने के लिए कहा जाता है। दूसरा ये कि अगर वो फिट हैं तो लगातार ट्रेनिंग सेशन को क्यों मिस कर रहे हैं। उन्हें अपनी गलतियों पर काम करना चाहिए और सुधार करने की कोशिश करनी चाहिए। ट्रेनिंग ही तो खिलाड़ियों को और सक्षम और समृद्ध बनाता है।

निजी जिंदगी को लेकर गिल की होती है चर्चा

तीसरा तर्क गिल के निजी जिंदगी से जोड़कर देखा जा रहा है। आपको बता दें कि गिल अपनी निजी जिंदगी को लेकर भी काफी सुर्खियों में रहते हैं। उनका नाम सचिन तेंदुलकर की बेटी सारा तेंदुलकर के साथ जोड़ा जाता है। कई बार मीडिया में ये रिपोर्ट्स देखने को मिलता है कि गिल और सारा एक दूसरे को डेट कर रहें है। दोनों को साथ में भी देखा जा चुका है। ऐसे में कई लोगों का मानना है कि इसी व्यस्तता के कारण उनके खेलों पर असर पड़ रहा है। कुछ रिपोट्स में यहां तक कहा गया कि सचिन तेंदुलकर ने मन ही मन गिल को अपना दामाद मान लिया है। हमने देखा है कि भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल के लिए कहा जाता था कि वो आथिया शेट्टी को डेट नहीं कर रहे हैं। बाद में उन्होनें शादी कर ये बता दिया कि दोनों के बीच जरुर कुछ था। ऐसे में राहुल-आथिया की स्टोरी के जैसा ही गिल और सारा की भी स्टोरी हो सकती है।

जो भी कारण या तर्क रहा हो लेकिन गिल के प्रदर्शन को हमेशा फैंस देखना चाहते हैं। उनसे रन की उम्मीद करते हैं। अब देखना होगा कि कितना जल्दी गिल मैच में रनों के साथ वापसी करते हैं।

ये भी पढ़ें : Shubhman Gill | IND vs ENG Test : गिल के शतक पर झूम उठे पूर्व खिलाड़ी, जमकर की तारीफ

Exit mobile version