Shyam Falgun Festival : श्री श्याम फाल्गुन महोत्सव कल मनाया जाएगा, धनबाद में शुरू हुई तैयारियां

Shyam Falgun Festival

Shyam Falgun Festival : झारखंड के धनबाद में हर वर्ष श्री श्याम फाल्गुन महोत्सव (Shyam Falgun Festival) बहुत ही धूम-धाम से मनाया जाता हैं। इस साल ये महोत्सव कल यानि 2 मार्च 2023 को मनाया जाएगा। कल सुबह 9:30 बजे श्याम मंदिर से भव्य निशान शोभायात्रा यात्रा निकाली जाएगी, जिसमें गाजे-बाजे के साथ विभिन्न झांकियां भी शामिल होंगी।

नृत्य-संगीत के बीच होगी बाबा की उपासना

निशान शोभायात्रा श्याम जी के मंदिर के प्रांगण से आरंभ होगी जो पुरे नगर का भ्रमण करते हुए वापस मंदिर में पहुंचेगी। जहां भक्तजन दरबार में बाबा को निशान अर्पित करेंगे। साथ ही बाबा की विशेष पूजा-अर्चना की जाएगी। इसके अलावा बाबा को छप्पन भोग भी चढ़ाया जाएगा। बता दें कि श्याम फाल्गुन महोत्सव (Shyam Falgun Festival) में भगवान की उपासना करने के साथ-साथ नृत्य-संगीत का भी आयोजन किया जाता है, जिसमें देश-विदेश से जाने-माने कलाकार शिरकत करते है।

हजारों लोगों के शामिल होने की है आशंका

धनबाद के झरिया में श्याम मंदिर में फाल्गुन महोत्सव (Shyam Falgun Festival) की तैयारी शुरू हो गई है। बच्चों से लेकर महिलाओं तक सब ध्वज बनाने में जुट गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब तक वहां करीब 8 हजार ध्वज बना लिए गए है। माना जा रहा है कि इस बार निशान शोभायात्रा में हजारों लोग शामिल होंगे। इसलिए इस बार बड़ी संख्या में ध्वज बनाने की तैयारी की जा रही है।

जानकारी के मुताबिक वर्ष 1983 में झरिया श्याम मंदिर की नीव रखी गई थी और रथ पूजा करने के बाद बाबा की प्राण प्रतिष्ठा कर के प्रतिमा स्थापित की गई थी। करीब 40 वर्ष पहले 21 निशान के साथ पहली बार शोभायात्रा की गयी थी जिसके बाद से हर साल यहां निशान शोभायात्रा की जाती हैं।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version