मघ्यप्रदेश : नए साल पर शिवराज मामा का तोहफा, गदगद हुए युवा

govt job

govt job

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने युवाओं को  नए साल और क्रिसमस का तोहफ़ा दिया है। दरअसल, सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर लेकर मध्य प्रदेश सरकार अच्छी खबर लेकर आई है। मध्य प्रदेश में सरकारी नौकरी की भर्ती के लिए शिवराज सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। इस फैसले में सरकारी नौकरियों की भर्ती में आयु सीमा को बढ़ाने की बात की गई है।

 

cm of madhya pradesh

 

 

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने युवाओं को एक आशा की किरण दी है। यहां नए साल और क्रिसमस की सौगात के रूप में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की सरकार ने सरकारी नौकरियों में सीधी भर्ती में आयु सीमा बढ़ाने को लेकर बड़ा फैसला लिया है। इस फैसले से कई हजारों युवा जो आयु के कारण बेरोजगार है, उनको एक बेहतरीन अवसर की प्राप्ति होगी। मध्य प्रदेश की सरकार ने ये कदम बेरोजगारी जैसी बड़ी समस्या से छुटकारा पाने के लिए है।

govt job

किन पदों पर मिली है आयु की छूट

सरकार के फैसले के बाद अब मध्य प्रदेश में पुलिस और वन विभाग में वर्दीधारी सिपाहियों की भर्ती के लिए आयु सीमा में छूट दी गई है। युवाओं को 3 वर्ष की छूट देने का आदेश दिया गया है। इस नियम के अंतर्गत पुलिस आरक्षक, उपनिरीक्षक, पुलिस व वन विभाग के वन रक्षक समेत सभी वर्दीधारी पदों को शामिल किया गया है। सरकार के द्वारा आशा की जा रही है की 2023 में मध्य प्रदेश बेरोजगारी के जाल से निकल जाए।

इस दिन से होगा नियम लागू

यह नियम दिसंबर 2023 तक जारी होने वाले पहले विज्ञापन पर ही लागू होगा। यानी प्रत्येक पद की पहली रिक्ति के लिए ही आयु में छूट मिलेगी। कोरोना काल में ठप पड़ी भर्ती को देखते हुए सरकार ने ऐसा फैसला लिया है। कोविड-19 के कारण 3 साल तक नियमित भर्ती नहीं हो सकी। इसी वजह से प्रदेश के युवा लगातार भर्ती में आयु सीमा में छूट की मांग कर रहे थे। अब इस फैसले के बाद बड़ी संख्या में बेरोजगारों को एक और मौका मिलेगा।

 

आपको बता दें कि अभी तक प्रदेश में सीधी भर्ती के लिए अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष थी। इस आदेश के बाद मिली छूट के अनुसार 38 वर्ष तक के युवा संबंधित भर्ती में होने वाली परीक्षाओं में शामिल हो सकेंगे। ऐसे में उन हजारों बेरोजगारों को राहत मिलेगी जो सालों से सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे थे।

Exit mobile version