दिमाग को शार्प और स्ट्रेस को कम करता है अखरोट, स्टडी में हुआ खुलासा

Walnuts brain superfood

Walnuts brain superfood

Walnuts brain superfood : दिमाग को शार्प करने के लिए आमतौर पर बच्चों को बादाम और अखरोट खिलाया जाता हैं। माना जाता है कि दिमाग और डाइजेस्टिव हेल्थ के साथ-साथ सेहत के लिए भी ये बहुत अच्छे होते है। हाल ही, में की गई स्टडी में पता चला है कि अखरोट खाने से स्ट्रेस का नकारात्मक असर कम होता है।

अखरोट (Walnuts brain superfood) पर ये अध्ययन यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ ऑस्ट्रेलिया के दो शोधकर्ता मॉरिज हर्शलमेन और एसोसिएट प्रोफेसर लेसिसा बोवरोवास्का ने किया हैं। एकेडमिक तनाव के समय बच्चों द्वारा इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता हैं। स्टडी के मुताबिक, लड़कियों में अखरोट का असर लड़कों के मुकाबले बहुत ज्यादा होता है।

80 स्टूडेंट्स पर किया गया अध्ययन

शोधकर्ता ने ये अध्ययन 80 अंडरग्रेजुएट स्टूडेंट्स पर किया है। 80 स्टूडेंट्स को दो समूहों में बाटा गया है। एक समूह को अखरोट (Walnuts brain superfood) का पर्याप्त मात्रा में सेवन करने के लिए कहा गया है तो दूसरे को कुछ भी नहीं। पहले वाले समूह के बच्चों को पूरे 16 सप्ताह तक तीन अंतरालों में अखरोट खाने के लिए कहा गया। बता दें कि ये अध्ययन बच्चों की परीक्षा से 13 सप्ताह पहले शुरू किया गया, जो परीक्षा के दो सप्ताह बाद तक जारी रहा।

मेटाबोलिज्म को करता है बूस्ट

शोध के मुताबिक, रोजाना आधा कप अखरोट का सेवन करने वाले समूह के बच्चों की मानसिक हेल्थ और डाइजेस्टिव सिस्टम में बहुत ज्यादा सुधार देखा गया हैं। दिमाग को शार्प, स्ट्रेस और डिप्रेशन के स्तर में कमी आने के साथ-साथ बच्चों का मेटाबोलिज्म भी बूस्ट हुआ है। विटामिन-ई, एंटीऑक्सीडेंट्स, ओमेगा 3 फैटी एसिड, फॉलेट, मेलाटोनिन और पोलीफिनॉल की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं। इसके अलावा बच्चों में नींद की गुणवत्ता में भी लंबे समय तक अहम सुधार हुआ है। लेकिन अखरोट (Walnuts brain superfood) का सेवन नहीं करने वाले बच्चों में परीक्षा के दौरान तनाव और डिप्रेशन का स्तर बहुत ज्यादा बढ़ गया है।

Exit mobile version