Shani Jayanti 2023 : शनि जयंती कब? जानिए पूजा का शुभ मुहूर्त

Shani Jayanti 2023

Shani Jayanti 2023 : हिंदू धर्म में शनि जयंती का विशेष महत्व है। खासतौर पर ये दिन शनि देव को समर्पित होता है। इस दिन लोग शनि देव का आशीर्वाद पाने के लिए उनकी विधि पूर्वक पूजा अर्चना करते हैं। हर साल ज्येष्ठ मास की अमावस्या तिथि का शनि जमंती मनाई जाती हैं। इस बार ये 19 मई 2023, शुक्रवार के दिन मनाई जाएगी। प्रचलित मान्यात के अनुसार, इस दिन शनि देवता की उपासना करने से व्यक्ति को शनि प्रकोप से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा कहा जाता है कि जिसकी कुड़ली में शनि दोष, ढैय्या और साढ़े साती होती है, उसे तो शनि जयंती (Shani Jayanti 2023) के दिन विधि विधान से देवता की आराधना जरूर करनी चाहिए। इससे उसे लाभ जरूर मिलता है।

यह भी पढ़ें- Shaniwar Upay : शनि देव की कृपा से चमकेगी आपकी किस्मत, अपनाएं ये उपाय

शनि देव की पूजा का मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल ज्येष्ठ माह की अमावस्या तिथि का प्रारंभ 18 मई 2023 को सुबह 09 बजकर 42 मिनट से हो रहा है, जिसका समापन 19 मई 2023 को रात 09 बजकर 22 मिनट पर होगा। ऐसे में उदयतिथि के आधार पर शनि जयंती (Shani Jayanti 2023) 19 मई 2023 को मनाई जाएगी। हालांकि, इस बार शनि देवता (Shani Jayanti 2023) की पूजा के तीन शुभ मुहूर्त पड़ रहे हैं। जो है-

शनि देव को प्रसन्न करने के उपाय

शनि देवता के प्रभावी मंत्र (Shani Jayanti Mantra)

यह भी पढ़ें- Shani Jayanti Mantra : शनि जयंती के दिन जरूर करें इन मंत्रों का जाप, सभी पापों का होगा नाश

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version