अयोध्‍या पहुंची ‘शालिग्राम शिला’, दर्शन करने के लिए लोगों का लगा तांता

Shaligram Stones

Shaligram Stones : लंबे समय के बाद एक बार फिर रामनगरी अयोध्या खिलखिला रही हैं। संत समाज से लेकर राम भक्तों में खुशी की लहर है। नेपाल के जनकपुर से उत्तर प्रदेश के अयोध्या (Ayodhya Ram Mandir) में दो दिव्य शालिग्राम शिला पहुंच गई है। रामनगरी में दोनों शिला का भव्य रूप से स्वागत किया गया। वैदिक रीति रिवाज से देवसिला का पूजन करने के बाद उसे श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को सौप दिया गया हैं। ‘शालिग्राम शिला’ के दर्शन करने के लिए बड़ी संख्या में लोग यहां पहुंच रहे है।

नेपाल से अयोध्या तक शालिग्राम का सफर हुआ पूरा

बता दें कि भगवान विष्णु के स्वरुप शालिग्राम शिला को सड़क मार्ग से अयोध्या लाया गया है। 6 दिनों की लंबी यात्रा के बाद बुधवार देर रात को शालिग्राम शिला (Shaligram Stones) रामसेवक पुरम में पहुंची, जो करीब छह लाख साल पुरानी हैं। शालिग्राम शिला के दर्शन करने के बाद तमाम लोगों का कहना है कि वह कलयुग में नहीं बल्कि फिर से त्रेता युग में आए गए है। राम नगरी (Ayodhya Ram Mandir) में इस समय हर जगह जय श्रीराम के नारे लगाएं जा रहें है।

केवल इसी नदी में पाई जाती हैं शिला

लोगों के लिए शालिग्राम शिला साक्षात भगवान विष्णु का अवतार है, जो केवल नेपाल की गंडकी नदी में ही पाई जाती हैं। इसके हर एक पत्थर को शालिग्राम (Shaligram Stones) कहा जाता है। देश के तमाम मठ-मंदिरों में इस पत्थर को भगवान का रूप माना जाता है, जिसकी रोजाना विशेष पूजा-अर्चना की जाती हैं। बहरहाल इस समय अयोध्यावासी (Ayodhya Ram Mandir) और संत समाज प्रसन्न होने के साथ-साथ प्रफुल्लित और काफी उत्साहित है।

Exit mobile version