ICC World Cup 2023 : पाकिस्तान की टीम को भारत भेजने को लेकर शहबाज शरीफ का एलान, फैसला हाई लेवल कमेटी के ऊपर छोड़ा

ICC World Cup 2023

ICC World Cup 2023: भारत की मेजबानी मे इस साल वनडे विश्व कप खेला जाना है जिसकी शुरुआत 5 अक्टूबर से होगी। आईसीसी द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार भारत औऱ पाकिस्तान का महामुकाबला 15 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा जिसके लिए फैंस को बेसब्री से इंतजार है। हालांकि, पाकिस्तान का यह टूर्नामेंट खेलना अभी तक कंफर्म नहीं है। पाकिस्तान की क्रिकेट बोर्ड को उनकी सरकार के आदेश का इंतजार है।

हाल ही रिपोर्टस आई थी कि पीसीबी ने पाकिस्तान की शहबाज सरकार को चिट्ठी लिखी थी जिसमें की पाकिस्तान के क्रिकेट टीम को भारत भजने को लेकर सरकार से आदेश मांगा था। अब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने टीम के भारत आने पर फैसला लेने के लिए एक हाई लेवल कमेटी बनाई है। इसकी अध्यक्षता विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो करेंगे।

भारत-पाकिस्तान संबंधों के सभी पहलुओं पर की जाएगी चर्चा

यह कमेटी इस टूर्नामेंट से संबंधित कई पहलूओं पर काम करेगी जैसे कि पाकिस्तान और भारत के बीच संबंधों के सभी पहलुओं पर विचार करेगी और राय रखेगी। गौरतलब है कि शहबाज शरीफ पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के संरक्षक-प्रमुख भी हैं। यह कमेटी खेल और नीति को अलग रखने की सरकार की नीति पर भी विचार करेगी। इतना ही नहीं यह कमेटी पाकिस्तानी खिलाड़ियों, अधिकारियों, फैंस और मीडिया के लिए भारत में स्थिति और उनके लिए किए गए प्रबंधों का पता लगाएगी और चर्चा करेगी।

इस कमेटी मे कई पाकिस्तानी दिग्गज शामिल हें जो इस फैसले में अपना योगदान देंगे। इसमें खेल मंत्री अहसान मजारी, मरियम औरंगजेब, असद महमूद, अमीन उल हक, कमर जमान कैरा और पूर्व राजनयिक तारिक फातमी शामिल हैं। संबंधित मंत्रियों ने पहले ही पीसीबी को संकेत दिया है कि जिन स्थानों पर पाकिस्तान की टीम खेलेगी, उनके निरीक्षण के लिए एक उच्च स्तरीय सुरक्षा प्रतिनिधिमंडल भारत भेजा जाएगा। हालांकि, इसके लिए उन्हें पहले बीसीसीआई और भारत सरकार से मंजूरी लेनी होगी।

आईसीसी और बीसीसीआई से मिला था कड़ा जवाब

बता दें कि हाल ही में आईसीसी और बीसीसीआई ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के वर्ल्ड कप में वेन्यू बदलने की मांग को ठुकरा दिया था। पीसीबी ने अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड कप मैच के वेन्यू को बदलने की मांग की थी। पीसीबी अफगानिस्तान से चेन्नई के चेपक में और ऑस्ट्रेलिया से बेंगलुरु के चिन्नास्वामी में नहीं भिड़ना चाहता था। साथ ही भारत के खिलाफ अहमदाबाद में भी नहीं खेलने की इच्छा जताई थी। हालांकि, आईसीसी ने सभी मांगों को ठुकरा दिया था।

 

Exit mobile version