कैलिफोर्निया में प्राकृतिक आपदाओं का मंडराया साया, 17 लोगों ने गवाई जान

CALIFORNIA STORM

CALIFORNIA STORM

अमेरिका के कैलिफोर्निया में पिछले दो हफ्ते से बर्फीले तूफान का कहर देखने को मिल रहा है। आपदा की चपेट में आने से अब तक 17 लोगों की मौत की खबर सामने आई है। 26 दिसंबर से अब तक यहां 6 तूफान आ चुके हैं। वहीं राज्य की 90% आबादी यानी 3 करोड़ 40 लाख लोगों पर बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है।

CALIFORNIA STORM

दुनिया के ताकतवर देशों में शुमार अमेरिका इस समय कई प्राकृतिक आपदाओं की मार झेल रहा है। फिर चाहे वो बर्फीले तूफान की बात करे या फिर बाढ़ और भूस्खलन की। जिस कारण यहां 2 लाख 20 हजार से भी ज्यादा घरों और दुकानों में बिजली का नामो निशान नहीं है। लगातार आंधी-तूफान ने यहां के जनजीवन को पूरी तरह से हिला कर रख दिया है। वहीं 35 हजार लोगों को घर खाली करने का ऑर्डर दिया जा चुका है। मौसम विभाग की मानें तो बुधवार को यहां भारी बारिश, लैंडस्लाइड और फ्लैश फ्लड के आसार हैं। इससे हालात और बिगड़ सकते हैं। अमेरिका की स्थिति को देखते हुअ कुछ इलाकों को आपातकाल घोषित किया गया है। इसमें कैलिफोर्निया शहर भी शामिल है।

CALIFORNIA STORM

दरअसल, कैलिफोर्निया में भारी बारिश ने बाढ़ और भूस्खलन हो रहा है। इस कारण अब तक 17 लोगों की मौत हो गई है। हालांकि राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कैलिफोर्निया में आपातकाल की घोषणा कर दी है। व्हाइट हाउस द्वारा जारी बयान के अनुसार, बाइडेन ने शक्तिशाली तूफान, बाढ़ और भूस्खलन से उत्पन्न आपातकालीन स्थितियों के चलते कैलिफोर्निया में अलर्ट जारी कर दिया है।

CALIFORNIA STORM

इससे पहले कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूजॉम ने गंभीर सर्दियों के तूफानों के कारण पूरे राज्य के लिए आपातकाल की घोषणा की थी, जहां लगभग 40 मिलियन निवासियों का घर है। दरअसल कैलिफोर्निया में भारी बारिश के साथ सर्दियों का तूफान जारी है जिससे राज्य भर के कई क्षेत्रों में बाढ़ आ गई, सड़कें बंद हो गईं और बिजली गुल हो गई।

CALIFORNIA STORM
Exit mobile version