Sesame Oil Benefits : दिल से लेकर ज्वाइंट पेन में फायदेमंद होता है तिल का तेल, जानिए लाभ

Sesame Oil Benefits

Sesame Oil Health Benefits : आज के समय में तिल के तेल का इस्तेमाल कम हो गया है, लेकिन ये खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद होता हैं। हाल ही में किए गए शोध में पता चला है कि नियमित रूप से तिल के तेल का उपयोग करने से शरीर की कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। तो आइए जानते हैं तिल के तेल (Sesame Oil Health Benefits) के फायदे-

यह भी पढ़ें- Rosemary Oil Benefits : गुलमेंहदी के तेल से करें बालों की मालिश, बालों की तमाम समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

तिल के तेल के स्वास्थ्य लाभ

  1. आपको बता दें कि तिल का तेल (Sesame Oil Health Benefits) दिल के लिए काफी लाभकारी होता है। इसमें ओमेगा-3, ओमेगा-6 और ओमेगा-9 और फैटी एसिड का बैलेंस्ड रेशो होता है, जिनसे दिल स्वस्थ रहता है।
  2. एंटी-इन्फ्लेमेटरी मेडिसिन के तौर पर भी तिल के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता हैं। इसके उपयोग से ज्वाइंट पेन और दांतों के दर्द को कम किया जा सकता है।
  3. डायबिटीज के मरीजों के लिए भी तिल के तेल (Sesame Oil Health Benefits) का इस्तेमाल लाभकारी होता है। तिल के तेल का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल रेगुलेट होता है। साथ ही फास्टिंग ब्लड शुगर और हीमोग्लोबिन ए1सी के स्तर में कमी आती है।
  4. आज के समय में अधिकांश लोग छोटी-छोटी बातों पर तनाव लेने लगते है, जिससे कई लोग डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में मेंटल हेल्थ को सही रखने के लिए तिल के तेल (Sesame Oil Health Benefits) का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें टायरोसिन अमीनो एसिड होता है, जो शरीर में सेरोटोनिन को बूस्ट करता है। इससे स्ट्रेस और डिप्रेशन की समस्या नहीं होती है।

यह भी पढ़ें- मखाने को तेल में फ्राई कर न करें सेवन, पड़ जाएंगे लेने के देने

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version