धर में तुलसी का पौधा लगाने के वैज्ञानिक कारण

tulshi ka paudha

tulshi ka paudha

तुलसी का पौधा सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने का कार्आय करता है। हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा काफी महत्वपूर्ण है। इसे लगाने के समय कुछ बातों का ध्यान रखना बेहत आवश्यक है। घर में तुलसी उगाने का पहला वास्तु नियम है कि एक उपयुक्त जगह हो क्योंकि यह पानी की दिशा है। यह बुरी ऊर्जाओं को नष्ट करने और घर में सुखद और आरामदायक कंपन पैदा करने में मदद करता है। यह सर्वविदित है कि यह आवश्यक है और इसे घर के अंदर संग्रहीत करते समय सूखना या क्षतिग्रस्त नहीं होना चाहिए।

 

वैज्ञानिक कारण से भी महत्वपूर्ण है तुलसी का पौधा

तुलसी जिंक और विटामिन सी से भरपूर होती है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुण भी होते हैं। इस पौधे की कुछ पत्तियाँ लेने और उसे पीने से तुरंत रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली चाय बन सकती है। क्या आप जानते हैं तुलसी में मौजूद फाइटोकेमिकल्स फेफड़ों, त्वचा और लीवर में भी कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं? यदि आप गुर्दे की पथरी से पीड़ित हैं, तो तुलसी एक हल्के मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करती है और आपके रक्त में यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकती है।इसके अलावा, एसिटिक एसिड पत्थरों को तोड़ने में मदद करता है, जिससे उन्हें शरीर से बाहर निकालना आसान हो जाता है। प्रतिरक्षा प्रणाली की नींव आंत में है। तुलसी आंत में सूजन को शांत करती है, जो अच्छे बैक्टीरिया के पक्ष में आंत के बैक्टीरिया के संतुलन को बिगाड़ देती है। कैंसर, दिल का दौरा, हृदय रोग, स्वस्थ त्वचा, धूम्रपान छोड़ने जैसी विभिन्न बीमारियों से लड़ने में मदद करता है और श्वसन संबंधी विभिन्न समस्याओं को भी ठीक करता है।

 

दुर्गम क्षेत्रों में नहीं लगाना चाहिए: वास्तु सिद्धांत के अनुसार घर के दक्षिण-पूर्वी हिस्से को “अग्नि दिशा” माना जाता है। इसलिए तुलसी उगाने के लिए यह उपयुक्त स्थान नहीं है। 

 

तुलसी को जमीन में न लगाएं: तुलसी के पौधे को जमीन में न लगाकर गमले में या फिर ईट से बनी तुलसी बारी में लगाएवास्तु शास्त्र सिद्धांतों के अनुसार तुलसी के पौधे लगाने के लिए आदर्श स्थान को पर्याप्त धूप और अन्य प्राकृतिक तत्वों को पनपने के लिए प्राप्त करना चाहिए। एक ऐसी जगह है जहाँ आप लंबे समय तक रह सकते हैं।

 

वास्तु सिद्धांतों के अनुसार तुलसी का रोपण: वास्तु नियमों के अनुसार, तुलसी के पौधों को स्वच्छ वातावरण में, बिना ढके और गंदी वस्तुओं जैसे बिस्तर, झाड़ू और पोछे से मुक्त रखना चाहिए।

 

तुलसी का पौधा लगाने के फायदे

 

तुलसी का पौधा घर में शांति और सद्भाव को बढ़ावा देता है: बीमारी और सभी प्रकार की बुरी ऊर्जाओं को दूर करने की क्षमता के कारण, यह अच्छी ऊर्जा को बढ़ावा दे सकता है और मन की शांति दे सकता है।

 

विवाह के दौरान पूजन  तुलसी एक हिंदू पौधा है जिसे हिंदू शांतिपूर्ण और फलदायी विवाह के लिए घर पर पूजा करते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी एक बहुत ही भाग्यशाली जड़ी बूटी है।

 

तेजी से रिकवरी के लिए फायदेमंद: घर पर तुलसी की जड़ी-बूटी उगाने के वास्तु टिप्स के मुताबिक, यह नकारात्मक ऊर्जा और बीमारी को रोक सकता है। यह क्षेत्र अच्छी तरह से जलाया जाना चाहिए

 

 

Exit mobile version