सात्विक- चिराग की जोड़ी ने एक बार फिर दिखाया कमाल, फ्रेंच ओपन जीतकर रचा इतिहास

French blog image

शंकर मुथुसामी, सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी हमेशा से ही चर्चा का विषय रहती है। ये जोड़ी भारत को एक अलग पहचान दिलाई है। बैडमिंटन में अपना परचम लहराया है। हाल ही में सोमवार को शंकर मुथुसामी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की पुरुष युगल जोड़ी के शानदार प्रदर्शन के लिये भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआई) ने प्रत्येक को पांच-पांच लाख रुपये का नकद पुरस्कार देने की घोषणा की है।

चिराग और सात्विकसाईराज की भारतीय जोड़ी ने रविवार को फ्रेंच ओपन सुपर 750 टूर्नामेंट के फाइनल में चीनी ताइपे के लु चिंग याओ और यांग पो हान की जोड़ी को सीधे गेम में हराकर खिताब जीता और इतिहास रच दिया। 1983 के बाद पहली बार भारतीय पुरुष युगल टीम ने यह खिताब जीता है। जोड़ी ने चीनी ताइपे के लू चिंग याओ और यांग पो हान की जोड़ी को 21-13, 21-19 से हराया।

प्रतियोगिता में सातवीं वरीयता प्राप्त टीम और दुनिया की आठवें नंबर की चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रैंकीरेड्डी की जोड़ी ने मैच के पहले पांच अंक जीतकर शानदार शुरुआत की। भारतीय जोड़ी ने आक्रामक शैली के कारण आसानी से पहले गेम को जीता। चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी पहली बार चीनी ताइपे के खिलाड़ियों का सामना कर रहे थे।

18 वर्षीय शंकर मुथुसामी तमिलनाडु के है। दिग्गज खिलाड़ी को 48 मिनट तक चले मुकाबले में कुआन लिन से 14-21 20-22 से हार का सामना करना पड़ा। इस चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाले शंकर चौथे भारतीय हैं। उन्होंने पूर्व विश्व जूनियर नंबर एक खिलाड़ी का भी खिताब अपने नाम किया है। उनसे पहले अपर्णा पोपट (1996), साइना नेहवाल (2006) और सिरिल वर्मा (2015) ने रजत जीते थे।

इसपर बीएआई अध्यक्ष हिमंत बिस्व सर्मा ने कहा, ‘यह हम सभी के लिये बहुत ही गौरव का पल है कि हमारे जूनियर ओर सीनियर बैडमिंटन खिलाड़ियों ने शीर्ष स्तर के खिलाड़ियों को हराकर पोडियम स्थान सुनिश्चित किया।’ शंकर प्रीमियर जूनियर चैम्पियनशिप में पदक जीतने वाले नौंवे भारतीय बने हैं। वहीं बीएआई सचिव संजय मिश्रा ने कहा, ‘पिछले एक हफ्ते में खिलाड़ियों ने काफी आक्रामक खेल दिखाया है और हमें बहुत खुशी है कि भारत इस तरह की वैश्विक प्रतियोगिताओं में शीर्ष देशों में शामिल रहा। युवा पीढ़ी के लिये यह प्रेरणादायी प्रदर्शन है।’

 

Exit mobile version