Same Sex Marriage: सुनवाई का विरोध करने वाले बीसीआई के बयान की एससीबीए ने की निंदा, कहा- ये बेहद अनुचित था…

same sex marriage scba

सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन ने एक प्रस्ताव में टिप्पणी की है कि बार काउंसिल ऑफ इंडिया का समलैंगिक मामले की सुनवाई का विरोध “बेहद अनुचित” था, क्योंकि सुप्रीम कोर्ट के पास यह निर्धारित करने का अधिकार है कि मामला अदालत द्वारा तय किया जाना चाहिए या नहीं। प्रस्ताव यह स्पष्ट नहीं करता है कि वे इस मामले में या तो याचिकाकर्ताओं का समर्थन कर रहे हैं या विरोध कर रहे हैं। आगे कहा गया है कि यह न्यायालय को तय करना है कि इस मामले को संसद पर छोड़ना है या नहीं।

समलैंगिक विवाह को मान्यता देने का मामला चल रहा है और 5 जजों की संवैधानिक बेंच मामले की सुनवाई कर रही है। बार काउंसिल ने अपनी चिंता व्यक्त की थी कि यह मामला संसद की चिंता का विषय है और इसे संसद के पास छोड़ दिया जाना चाहिए क्योंकि समलैंगिक विवाह देश के सामाजिक और धार्मिक ढांचे के खिलाफ है और संकल्प डेटा देता है कि 99.9% देश में सेम सेक्स मैरिज के विचार का विरोध कर रहे हैं। प्रत्येक समझदार और जिम्मेदार नागरिक अपने और अपने बच्चों के बारे में चिंतित है। प्रस्ताव में सुप्रीम कोर्ट से समलैंगिक विवाह के मुद्दे को विधायिका पर छोड़ देने का अनुरोध किया गया है।

यह भी पढ़ें: मध्य प्रदेश हाई कोर्ट में 7 जजों की नियुक्ति, SC कॉलेजियम की सिफारिशों के बाद केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

बार काउंसिल ऑफ इंडिया का प्रस्ताव

यह तब किया गया जब सुप्रीम कोर्ट वर्तमान में 18 अप्रैल से समान लिंग विवाह की कानूनी मान्यता पर याचिकाओं पर सुनवाई कर रहा है। समलैंगिक विवाह पर मौजूदा सुनवाई पर चिंता जताते हुए बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने प्रस्ताव पारित किया है। 23 अप्रैल को अन्य सभी राज्यों की बार काउंसिल के साथ एक संयुक्त बैठक में प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किया गया। इस प्रस्ताव में कहा गया है कि यह बार के लिए चिंता और गंभीर चिंता का विषय है क्योंकि याचिकाओं में पारंपरिक और वृद्ध विवाह कानूनों को चुनौती दी गई है। वर्तमान में देश समान लिंग विवाह के बीच विवाह को मान्यता नहीं देता है।

प्रस्ताव में कहा गया है कि भारत अपनी विविधता के साथ एक सामाजिक और धार्मिक देश है और यह मामला देश के सामाजिक-सांस्कृतिक और धार्मिक विश्वासों पर प्रभाव डालने वाली मूलभूत सामाजिक संरचनाओं के साथ छेड़छाड़ करने की संभावना है। जबकि BCI सामाजिक धर्म पर अपना आधार बताता है, यह भी जोड़ा गया कि यह संसद की जिम्मेदारी का मामला है क्योंकि संसद कानून बनाने के लिए अधिकृत है क्योंकि यह व्यक्तिगत कानून के क्षेत्र में आता है और संसद जिम्मेदार है बड़े पैमाने पर लोगों के लिए।

Exit mobile version