Same Sex Marriage : LGBTQ+ समुदाय के लिए बड़ी खुशखबरी, थाईलैंड की संसद में समलैंगिक विवाह से सम्बंधित पास हुआ बिल

Same Sex Marriage

Same Sex Marriage

Same Sex Marriage : थाईलैंड के LGBTQ+ समुदाय के लिए एक बड़ी खुशखबरी निकलकर सामने आ रही है। दरअसल, थाईलैंड की संसद ने बुधवार को समलैंगिक विवाह विधेयक पारित किया है जिसमें समलैंगिक विवाह समेत किसी भी लैंगिक पहचान के लोगों के बीच विवाह संबंधों को मान्यता दी गई है। इससे राज्य के लिए एलजीबीटीक्यू विवाह समानता को मान्यता देना प्रभावी बन गया है। इसे एक बड़ा कदम माना जा रहा है। ऐसा होने से थाईलैंड एशिया का तीसरा ऐसा देश बन सकता है, जहां समलैंगिक जोड़ों को शादी करने का अधिकार मिल सकता है।

भारी मतों से Same Sex Marriage विधेयक सदन से हुआ पास

दरअसल, निचले सदन में Same Sex Marriage से सम्बंधित बिल पर बुधवार को वोटिंग हुई। प्रतिनिधि सभा में उपस्थित 415 सदस्यों में से 400 ने विधेयक के पक्ष में मतदान किया, वहीं 10 लोगों ने इसके खिलाफ मतदान किया। पांच सदस्यों ने मतदान से दूरी बनाई या उसमें भाग नहीं लिया। विधेयक में नागरिक और व्यावसायिक संहिता में संशोधन कर ‘पुरुषों और महिलाओं’ तथा ‘पति और पत्नी’ शब्दों की जगह ‘लोग’ और ‘वैवाहिक जीवनसाथी’ शब्द डाले गए हैं। हालांकि इस Same Sex Marriage विधेयक को कानून बनने के लिए सीनेट की मंजूरी और राजा की सहमति की जरूरत है।

Same Sex Marriage

Same Sex Marriage बिल पास होने के बाद लोगों ने मनाया जश्न

बता दें कि Same Sex Marriage विधेयक के कानून बनने के साथ थाइलैंड किसी भी लैंगिक पहचान वाले जीवनसाथियों के समानता के अधिकार को कानूनी मान्यता देने वाला दक्षिण पूर्व एशिया का पहला देश बन जाएगा। विधेयक के पारित होने के बाद थाइलैंड के विभिन्न शहरों में समलैंगिकों ने एकत्र होकर सड़कों पर जश्न मनाया। गौरतलब है कि बुधवार को पारित कानून चार अलग-अलग मसौदा विधेयकों का एकीकरण है और पहले से परिभाषित पति और पत्नी के बजाय लिंग की परवाह किए बिना दो लोगों के बीच विवाह को मान्यता देता है।

ये भी पढ़ें : Thailand Firing: थाईलैंड में बच्चों के स्कूल पर अंधाधुंध फायरिंग, 36 की मौत, हमलावर ने सुसाइड से पहले की पत्नी और बच्चे की हत्या

Exit mobile version