Sachin Tendulkar deepfake : मास्टर ब्लास्टर भी हुए डीपफेक वीडियो का शिकार, सोशल मीडिया पर खुद बताया पूरा मसला

Sachin Tendulkar deepfake

Sachin Tendulkar deepfake : पिछले दिनों बॉलीवुड एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का डीपफ़ेक वीडियो खूब वायरल हुआ था। जिसके बाद रश्मिका मंदाना शिकायत दर्ज करवाई थी। वहीं, अब पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर डीपफ़ेक वीडियो का शिकार बन गए हैं। मास्टर ब्लास्टर ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर खुद पूरा मसला बताया है। सचिन तेंदुलकर ने अपने पोस्ट में लिखा है कि इस वीडियो में डीपफेक तकनीक का इस्तेमाल किया गया है और उन्हें एक ऐप का प्रचार करते हुए दिखाया जा रहा है।

दरअसल, सचिन तेंदुलकर ने 15 जनवरी, 2024 को अपने एक्स अकाउंट पर 30 सेकेंड लंबी यह वीडियो साझा की है। उन्होंने इस वीडियो के साथ लिखा, “ये वीडियो नकली है और आपको धोखा देने के लिए बनाया गया है। टेक्नोलॉजी का इस प्रकार का दुरुपयोग बिल्कुल गलत है। आप सब से विनती है के ऐसे वीडियो या ऐप या विज्ञापन आपको अगर नजर आए तो उन्हें तुरंत रिपोर्ट करें।”

वीडियो पर कार्यवाई की अपील की

सचिन ने आगे सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म से इस तरह के वीडियो पर कार्रवाई करने की अपील की। उन्होंने कहा, “सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स को भी सावधान रहना चाहिए और इनके खिलाफ की गई शिकायत पर जल्द से जल्द एक्शन लेना चाहिए। उनकी भूमिका इस बारे में बहुत जरूरी है ताकि गलत सूचना और खबरों को रोका जा सके और डीपफेक का दुरुपयोग खत्म हो।”

सचिन ने अपने पोस्ट में भारत सरकार की इलेक्‍ट्रॉनिक और IT मंत्रालय के साथ-साथ महाराष्ट्र साइबर सिक्योरिटी और यूनियन मिनिस्टर राजीव चंद्रशेखर को टैग किया है। ध्यान देने वाली बात यह है कि इस वीडियो में सचिन की जो क्लिप ली गई है वो आठ महीने पुरानी एक इंटरव्यू की है। वीडियो में जब सचिन सामने नहीं दिखते तो पीछे से आ रही आवाज भी बिल्कुल उनके जैसी है।

रतन टाटा भी हो चुके हैं शिकार

किसी एप या गेम का प्रचार करने के लिए किसी बड़ी हस्ती का डीपफेक बनाने का यह पहला मामला नहीं है। इससे पहले नवम्बर 2024 में कारोबारी रतन टाटा का एक डीपफेक वीडियो बनाया गया था। इसमें उन्हें सट्टेबाजी को प्रमोट करते हुए दिखाया गया था। इसमें भी एविएटर नाम के ही एप को बढ़ावा दिया जा रहा था। उन्होंने इसकी सच्चाई ट्विटर पर लोगों को बताई थी। डीपफेक एक गंभीर मुद्दा बन चुका है। यह अभिनेत्री रश्मिका मंधाना के डीपफेक वीडियो से शुरु हुआ और अब तरह-तरह के मामले सामने आ रहे हैं।

ये भी पढ़ें : Rashmika Manager Controversy: रश्मिका मंदाना ने अपने मैनेजर के धोखाधड़ी मामले पर तोड़ी चुप्पी, एक्ट्रेस ने जारी किया बयान

Exit mobile version