Sachin Tendulkar Birthday: 50 साल के हुए ‘मास्टर ब्लास्टर’, जानें कुछ बेमिसाल रिकार्ड्स

Sachin Tendulkar Birthday

Sachin Tendulkar Birthday: ‘क्रिकेट के भगवान’ सचिन तेंदुलकर आज अपना 50वां जन्मदिन मना रहें हैं। मास्टर ब्लास्टर के इस खास दिन पर दुनियाभर के उनके फैंस अपनी शुभकामनाएं भेज रहे हैं। क्रिकेट को धर्म की तरह पूजने वाले इस देश में सचिन तेंदुलकर ने कई कीर्तिमान बनाए हैं। महज 16 साल की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखने वाले सचिन ने करीब तीन दशक से भी अधिक समय तक इस खेल पर अपना राज किया।

क्रिकेट फैंस अच्‍छी तरह जानते हैं कि मास्‍टर ब्‍लास्‍टर की क्रिकेट के प्रति दीवानगी किस स्‍तर की है। इस जुनून की झलक उनके खेल में हमेशा देखने को मिली और यही वजह रही कि बल्‍लेबाजी में परफेक्‍शन के साथ उन्‍हें क्रिकेट के भगवान का दर्जा प्राप्‍त हुआ।

Sachin Tendulkar Birthday

कई पुरस्कारों के सम्मानों से भी सम्मानित

उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 34,000 से अधिक रन बनाए हैं और 100 अंतरराष्ट्रीय शतकों का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। सिर्फ इतना ही नहीं देश के सबसे प्रतिष्ठित अवार्ड भारत रत्न, भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार सहित कई पुरस्कारों के सम्मानों से भी सम्मानित किया गया है।

Sachin Tendulkar Birthday

सचिन तेंदुलकर की मैरिड लाइफ

सचिन की शादी अंजलि से हुई है। अंजलि, सचिन से 6 साल बड़ी है, लेकिन इसने उन्हें एक-दूसरे को पसंद करने से नहीं रोका। वे हवाई अड्डे पर मिले और तुरंत प्यार हो गया। पहले तो वे ज्यादा बात नहीं करते थे, लेकिन अंजलि की सहेली ने उन्हें बताया कि सचिन एक प्रसिद्ध क्रिकेट खिलाड़ी हैं। ऐसे में लंबे समय तक एक दूसरे को डेट करने के बाद सचिन ने 24 मई 1995 को अंजलि से शादी रचा ली। इसके दो साल बाद उनके घर में 12 अक्टूबर 1997 को बेटी का जन्म हुआ जिसका नाम सारा है। वहीं 24 सितंबर 1999 को अर्जुन का जन्म हुआ था।

Sachin Tendulkar’s Family

सचिन तेंदुलकर का इंटरनेशनल करियर 24 साल का रहा। इस दौरान उन्होंने कई छोटे बड़े रिकार्ड्स बनाए। आइए उनमे से कुछ के बारे में जानते हैं। 

Exit mobile version