‘बंटवारे को गलती मानते हैं पाकिस्तानी…’ RSS प्रमुख मोहन भागवत ने दिया बड़ा बयान, कहा- अखंड भारत सत्य…

rss chief mohan bhagwat

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत ने हाल ही में बंटवारे को लेकर एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि पाकिस्तान के लोग भी विभाजन को एक बड़ी गलती मानते हैं और वो इससे खुश नहीं हैं। भागवत किशोर क्रांतिकारी हेमू कालाणी की जयंती के अवसर पर आयोजित किए गए एक कार्यक्रम में बोले रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि अखंड भारत सत्य है, खंडित भारत दु:स्वप्न है।

‘पाकिस्तान में सब जगह दुख है..’

RSS प्रमुख बोले कि भारत से अलग होने के सात दशकों बाद भी पाकिस्तान में दुख है, जबकि भारत में सुख है। भागवत बोले कि 1947 से पहले भारत था, जिन्होंने उस भारत को तोड़ा क्या वो अभी भी खुश हैं? वहां सब जगह दुख है। आजादी के सात दशकों बाद भी पाकिस्तान के लोग यही मानते हैं कि बंटवारा बड़ी गलती थी। सिंधी समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए भागवत ने कहा है कि हमको नया भारत बसाना है। भारत खंडित हो गया।

यह भी पढ़ें: संघ भाईचारे, मित्रता और शांति का पक्षधर है : मोहन भागवत 

‘हम दूसरे पर हमला नहीं करेंगे, लेकिन…’

RSS प्रमुख मोहन भागवत इस दौरान विभाजन पर अपनी बात रखते हुए ये भी साफ कर गए कि भारत वो विचाराधारा वाला देश नहीं है जो दूसरे देश पर हमला करने की बात करता है। उन्होंने कहा कि भारत की संस्कृति वैसे नहीं है कि हम दूसरे पर हमला करें। मैं ये कभी नहीं कहूंगा कि भारत, पाकिस्तान पर वार करें। लेकिन हमारी संस्कृति ऐसी जरूर है जिसमें मुंहतोड़ जवाब दिया जाता है। हमने ऐसा किया है और आगे भी करते रहेंगे।

Exit mobile version