रूम हीटर भी पड़ सकता हैं जिंदगी पर भारी, जानिए इसके नुकसान

Heater Harmful Effects

Heater Harmful Effects

Heater Harmful Effects : सर्दियों का मौसम इस समय अपने चरम पर है। ज्यादातर राज्यों में सुबह-शाम कड़ाके के ठंड के साथ शीतलहर जारी है। ठंड से बचने के लिए अधिकांश लोग रात में कमरों में रूम हीटर या ब्लोअर का इस्तेमाल करते हैं। वैसे तो इसके इस्तेमाल से शरीर को ठंड से राहत मिलती है। लेकिन सेहत के लिए ये बहुत हानिकारक होता हैं।

जहरीली गैस को करता है रिलीज

हीटर (Heater Harmful Effects) का उपयोग करने से कमरे का तापमान बढ़ने लगता है, जिससे बंद कमरे की हवा गर्म होने के साथ-साथ ड्राई भी होने लगती हैं। साथ ही ऑक्सीजन और नमी का स्तर भी घटने लगता है। इससे नांक बंद और ड्राई आई की समस्या होने लगती हैं।

बता दें कि रूम हीटर से जहरीली कार्बन मोनोऑक्साइड गैस निकलती हैं, जो सांस के जरिए हमारे फेफड़ों तक पहुंचती है। फेफड़ों के बाद वह हमारे ब्लड में मिल जाती है, जिससे शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर कम होने लगता हैं। ज्यादा देर तक गैस के संपर्क में रहने से बेहोशी और इंसान की मौत भी हो सकती हैं।

कार्बन मोनोऑक्साइड का स्तर बढ़ने के संकेत

हो सकती हैं कई परेशानियां

बता दें कि हमेशा उसी कमरे में हीटर (Heater Harmful Effects) का इस्तेमाल करना चाहिए, जहां वेंटिलेशन की व्यवस्था हो। ज्यादादेर तक हीटर या ब्लोअर का उपयोग करने से एलर्जी और ड्राई स्किन की समस्या होने लगती हैं।

गौरतलब है कि कभी भी हीटर (Heater Harmful Effects) को जलाकर सोना नहीं चाहिए। बल्कि कमरे में जाने से पहले ही हीटर चलाकर छोड़ दें और जब कमरे का तापमान बढ़ जाए तो तब उसे बंद करके ही सोने जाएं। ऐसा करने से आपकी सेहत को नुकसान नहीं होगा।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version