Ronaldo vs Messi 2023: मेस्सी की ‘प्रतिभा’ बनाम रोनाल्डो की ‘कड़ी मेहनत’, जानें खेल आंकड़े, नेटवर्थ, और बहुत कुछ

Ronaldo vs Messi 2023

फुटबॉल जगत के दो सबसे बड़े सितारे रोनाल्डो और मेसी के बीच अक्सर तुलना होती रहती है। दोनों की गिनती दुनिया के दिग्गज फुटबॉलर्स में की जाती है। फैंस के बीच इसपर बात की अक्सर चर्चा होती है कि कौन बेस्ट है रोनाल्डो या मेसी ? फुटबॉल की दुनिया में इस सवाल का जवाब देना नामुमकिन है। दुनिया भर में फुटबॉल प्रशंसक वर्षों से इसपर विश्लेषण कर रहे हैं कि कौन बेहतर है, लेकिन कोई भी नतीजे तक नहीं पहुंचा है। वे दोनों बहुत ही अलग व्यक्तित्व वाले दिग्गज फुटबॉल खिलाड़ी हैं। हाल ही मे कतर में हुए फीफा वर्ल्ड कप में पुर्तगाल और रोनाल्डो उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। दूसरी ओर लियोनेल मेसी ने अपनी अगुआई में अर्जेंटीना को चैंपियन बनाया था। रोमांचक मुकाबले में अर्जेंटीना ने पेनल्टी शूटआउट में फ्रांस को 4-2 से हराकर वर्ल्ड कप अपने नाम किया। ट्रॉफी जीतने में सबसे बड़ा योगदान लियोनल मेसी का रहा है। मेसी ने इस मुकाबले में 2 गोल दागे थे।

रोनाल्डो बनाम मेसी : सलाना कमाई

हालांकि, वर्ल्ड कप में खराब प्रदर्शन के बाद भी रोनाल्डो की कमाई में किसी तरह की कमी नहीं आई है। अब वे इंग्लैंड के फुटबॉल क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड की जगह सऊदी अरब के क्लब अल नासेर के साथ खेलते हुए दिख रहे हैं। उन्हें टीम ने सालाना लगभग 1800 करोड़ रुपए मे अपने टीम मे शामिल किया जो फुटबॉल इतिहास की बड़ी डील में से एक है। यह लियोनेल मेसी की तुलना में काफी अधिक है। दूसरी ओर लियोनेल मेसी को पेरिस सेंट जर्मेन ने हर साल लगभग 350 करोड़ रुपए मिलते हैं। यानी रोनाल्डो की सैलरी मेसी की तुलना में लगभग 5 गुना अधिक है।

दोनों के नेटवर्थ में कितना अंतर ?

दोनों की लाइफस्टाइल बेहद लग्जरी है। इनके पास कारों के कलेक्शन से लेकर, आलीशान घर और होटल के साथ प्राइवेट जेट भी है। ये खिलाड़ी ऑन फील्ड और ऑफ फील्ड दोनों तरह से कमाई करते हैं। फोर्ब्स और इनसाइडर की एक रिपोर्ट के अनुसार, लियोनल मेसी की नवंबर 2022 तक कुल नेट वर्थ 600 मिलियन डॉलर है मेसी दुनिया में सबसे अधिक कमाई करने वाले खिलाड़ी हैं। नवंबर 2022 तक इस खिलाड़ी की कुल संपत्ति 500 मिलियन डॉलर आंकी गई है। रोनाल्डो इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलोअर्स वाले शख्स हैं। ऐसे में उन्हें इससे काफी फायदा भी होता है। रोनाल्डो इंस्टाग्राम के एक पोस्ट से लगभग 17 करोड़ रुपये की कमाई करते हैं।हालांकि, अल नासेर मे शामिल होने के बाद अब उन्हें 1800 करोड़ रुपये सलाना मिलेंगेष। ऐसे में रोनाल्डो बहुत जल्द मेसी को कमाई के मामले मे पीछे छोड़ सकते हैं।

चैरिटी के मामले मे मेसी रोनाल्डो मे काफी पीछे

मेसी ने बचपन में भूख नहीं देखी, लेकिन रोनाल्डो ने देखी है और शायद तभी वो दूसरों की तकलीफ और भूख को महसूस कर पाते हैं। रोनाल्डो की उस कहानी का जिक्र जरूर होता है जब उनकी जेब में बर्गर खरीदने तक के भी पैसे नहीं हुआ करते थे। शायद ऐसे ही गुजरे कल की तकलीफ ने रोनाल्डो को इस दुनिया में सबसे ज्यादा चैरिटी करने वाला ऐथलीट बना दिया। पुर्तगाल में कैंसर अस्पताल खोलने के लिए रोनाल्डो ने करीब 165,000 यूएस डॉलर का दान दिया। उनके नन्हें फैन को ब्रेन सर्जरी करानी थी, रोनाल्डो ने तुरंत 83 हजार यूएस डॉलर इलाज के लिए दान दे दिए। जब नेपाल में भूकंप आया तो वहां राहत पहुंचाने के लिए रोनाल्डो ने 7.5 मिलियन यूएस डॉलर का दान दिया। इतना ही नहीं। उन्होंने 2011 में जो गोल्डन बूट जीता था उसकी उन्होंने नीलामी करा दी और उससे आए करीब 1.5 मिलियन यूरो को गाजा में स्कूल बनाने के लिए दान दे दिए। इसके अलावा वह कई तरह के एनजीओ को लगातार मदद करते रहते हैं।

खेलने की शैली और आंकड़े क्या कहते हैं ?

लेकिन वहीं दूसरी ओर मेसी चैरिटी करने वाले दुनिया के शीर्ष दस एथलीटों में भी शामिल नहीं हैं। ऐसा नहीं है कि मेसी चैरिटी नहीं करते, लेकिन जैसी उनकी कमाई है और दुनिया भर में जिस संख्या में उनके फैंस हैं उस लिहाज से मेसी की पहल रोनाल्डो के आगे कुछ भी नहीं। शायद यही वो एक कारण है जो रोनाल्डो को मेसी से ज्यादा पॉपुलर ऐथलीट बनाता है। मेस्सी और रोनाल्डो मुख्य रूप से अपनी खेल शैली में भिन्न हैं। मेसी गुणी है, एक जादूगर जिसके पैरों में जादू है। कद में छोटा, सेंटर ऑफ ग्रेविटी कम, जिससे उन्हें अपनी गति बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके साथ ही, उनके ड्रिब्लिंग कौशल भी हैं। उनकी विशेषता उनका पासिंग और शूटिंग है।

दूसरी ओर, रोनाल्डो थोड़ा अलग है। कोई कह सकता है कि मेसी के पास जो जादू है वह उनके पास नहीं है। हालाँकि, रोनाल्डो लंबा और  मजबूत है। रोनाल्डो के मैदान पर होने से खेल पहले से कहीं ज्यादा तेज, मजबूत, शारीरिक और अधिक गतिशील हो जाता है। रोनाल्डो की शारीरिक और तकनीकी विशेषताओं का संयोजन उन्हें इस रोनाल्डो बनाम मेसी की लड़ाई में बढ़त दिला सकता है। मेस्सी ने रोनाल्डो की तुलना में, मुख्य रूप से बार्सिलोना के साथ अधिक खिताब जीते हैं। लेकिन सबसे अधिक गोल करने के मुकाबले मे रोनाल्डो आगे हैं।

निष्कर्ष

एक मेस्सी की ‘प्रतिभा’ बनाम रोनाल्डो की ‘कड़ी मेहनत’ है। कुल मिलाकर, कड़ी मेहनत के बिना कोई प्रतिभा नहीं है और प्रतिभा के बिना कोई मेहनत नहीं है। समझौता न करने वाली कड़ी मेहनत, समर्पण और प्रतिभा एक खिलाड़ी को महान बनाती है, और यही बात इन दिग्गजों को फुटबॉल की बाकी भीड़ से अलग करती है और उन्हें अब तक के सबसे महान फुटबॉलरों में से एक बनाती है।

 

Exit mobile version