Japan : लॉन्च होने के साथ ही फटा रॉकेट, वीडियो आया सामने

Japan

Japan : जापान में सॅटॅलाइट को पृथ्वी के कक्षा में स्थापित करने के लिए लॉन्च किया गया एक रॉकेट लॉन्च के तुरंत बाद फट गया। इस रॉकेट को टोक्यो स्थित स्टार्टअप स्पेसवन कंपनी ने लॉन्च किया था। रॉकेट फटने का एक वीडियो भी सामने आया है। लाइवस्ट्रीम स्क्रीन पर आग की लपटों और धुएं के बादलों वाली तस्वीर छा गई।

लॉन्च होने के साथ ही फटा रॉकेट

वीडियो में जलते हुए मलबे को आसपास की पहाड़ी ढलानों पर गिरते देखा जा सकता है। पश्चिमी जापान के इलाके से रॉकेट को लॉन्च किया गया था। इस घटना के बाद स्पेसवन के अंतरिक्ष में उपग्रह स्थापित करने वाली पहली स्थानीय कंपनी बनने की कोशिशों को भी झटका लगा है। मंगलवार को स्थानीय समयानुसार सुबह 11.01 बजे कैरोस नामक चार चरण वाला ठोस-ईंधन रॉकेट उड़ान भरने के कुछ सेकंड बाद टुकड़ों में फट गया।

विस्फोट किन कारणों से हुआ है अभी तक ये पता नहीं चल पाया है। कंपनी ने अपने बयान में कहा की लॉन्च स्वचालित था और ग्राउंड कंट्रोल सेंटर में केवल एक दर्जन कर्मचारियों की ही आवश्यकता थी।जापानी मीडिया की खबरों के अनुसार, प्रक्षेपण में पहले ही कई बार देरी हो चुकी थी और आखिरी बार शनिवार को एक जहाज को खतरे वाले क्षेत्र में देखे जाने के बाद प्रक्षेपण को स्थगित किया गया था। अगर यह कामयाब हो जाता, तो ‘स्पेस वन’ अंतरिक्ष की कक्षा में रॉकेट भेजने वाली पहली निजी कंपनी होती।

Exit mobile version