Sharad Pawar Biography : कांग्रेस से बगावत, NCP का गठन और अब 24 सालों बाद छोड़ा अध्यक्ष पद… शरद पवार की कहानी

Sharad Pawar Biography

Sharad Pawar Biography : महाराष्ट्र की राजनीति में आज एक बार फिर बड़ा घटनाक्रम हुआ है। दरअसल, आज भारतीय राजनीति के चाणक्य कहे जाने वाले और एनसीपी महाराष्ट्र की राजनीति के बड़े सूत्रधार एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। करीब 24 सालों बाद शरद पवार ने एनसीपी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया है। इस खबर से जहां उनके विरोधियों को खुशी हुई। तो वहीं उनकी पार्टी के कई नेता उनके फैसले से संतुष्ट नहीं है। कहा जाता है कि शरद पवार ने बहुत ही कम उम्र में अपनी राजनीतिक करियर की शुरुआत की थी। लेकिन अपनी समझ और अपने विचारों के कारण उन्होंने कुछ ही समय में राजनीति में अपनी अलग पहचान बना ली थी। तो आईए जानते हैं कि शरद पवार (Sharad Pawar Biography) का राजनीति सफर।

यह भी पढ़ें-शरद पवार ने छोड़ा अध्यक्ष पद: अब कौन बनेगा NCP का अगला चीफ? 

शरद पवार की क्वालिफिकेशन

आपको बता दें कि शरद पवार (Sharad Pawar Biography) का जन्म महाराष्ट्र के बरामती में 12 दिसंबर 1940 को हुआ था। उनके पिता का नाम गोविंदराव पवार और माता का नाम शारदाबाई पवार था। उनके पिता बारामती किसान सहकारी समिति में काम करते थे। शरद के पांच भाई और चार बहनें है। पवार ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा महाराष्‍ट्र एजुकेशन सोसाइटी के एक स्‍कूल से की है। जबकि पुणे के बृहन महाराष्ट्र कॉलेज ऑफ कॉमर्स से उन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी की है। शुरू से ही शरद पवार को राजनीति में दिलचस्पी थी। इसलिए अपनी पढ़ाई पूरी करने बाद उन्होंने अपना पूरा ध्यान राजनीति की ओर ही रखा। राजनीति के साथ-साथ शरद को खेलों में भी काफी रुचि है। उन्हें क्रिकेट, फुटबॉल, कबड्डी, खो-खो और कुश्ती जैसे खेलों में दिलचस्पी है।

शरद पवार ने की हैं NCP की स्थापना

आपको बता दें कि शरद पवार (Sharad Pawar Biography) ने अपनी राजनीतिक करियर की शुरुआत राष्‍ट्रीय कांग्रेस पार्टी के साथ की थी। लेकिन वर्ष 1999 में वह कांग्रेस से अलग हो गए थे और उन्होंने राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) की स्थापना की, जिसके वह अध्‍यक्ष बने। शरद पवार ने महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी यानी एनसीपी, कांग्रेस और शिवसेना के गठबंधन की सरकार बनाई थी।

एनसीपी के अध्यक्ष होने के साथ-साथ शरद पवार ने एक मुख्यमंत्री के साथ लोकसभा सदस्य, रक्षा मंत्री, केंद्रीय मंत्री, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई), लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष और आईसीसी के अध्यक्ष के रूप में भी काम किया हैं। इसके अलावा उन्‍होंने इंग्‍लैंड के डेविड मॉर्गन के स्‍थान पर अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद के अध्‍यक्ष का पद भी संभाला है। हालांकि इस दौरान उन पर भ्रष्टाचार समेत गेंहू निर्यात और 2जी स्‍पेक्‍ट्रम घोटालों के आरोप भी लगे थे।

आपको बता दें कि शरद पवार पहली बार बारामती से लोकसभा चुनाव लड़े थे और जीते भी थे। शरद ने अपने 55 सालों के राजनीतिक करियर में साल 1967 से एक भी लोकसभा या विधानसभा का चुनाव नहीं हारा है। उन्होंने 4 बार महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री का पद हासिल किया है। साल 1993 में वह चौथी बार महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बने थे। जो उनके करियर का सबसे विवादास्पद कार्यकाल माना जाता हैं। इसके अलावा उनके अटल बिहारी वाजपेयी समेत कई बड़े व वरिष्ठ राजनीतिक नेताओं के साथ व्यक्तिगत रूप से अच्छे संबंध रहे हैं।

राजनीतिक करियर होने वाला था खत्म !

बहरहाल, कहा जाता है कि शरद (Sharad Pawar Biography) की एक आदत की वजह से उनका राजनीतिक करियर भी खत्म होने वाला था। दरअसल,  शरद को गुटखा खाने की आदत थी, जिसके कारण उन्हें मुंह का कैंसर हो गया था। लेकिन साल 2004 में उन्होंने अपने मुंह की सर्जरी करवाली थी। इसके अलावा फिर उन्हें पित्तशय की थैली में समस्या हो गई, जिसके बाद उन्होंने इसकी भी मार्च 2021 में सर्जरी करवाई।

क्रिकेटर की बेटी से हुई थी शरद की शादी

आपको बता दें कि शरद पवार (Sharad Pawar Biography) की शादी पूर्व क्रिकेटर सदाशिव शिंदे की बेटी प्रतिभा से हुई है। दोनों की एक बेटी सुप्रिया सुले हैं, जो बारामती से एनसीपी की सांसद भी हैं। एक बार इंटरव्‍यू में शरद पवार ने बताया था कि उन्‍होंने शादी से पहले अपनी पत्‍नी प्रतिभा के सामने शर्त रखी थी कि वह एक ही संतान पैदा करेंगे। चाहे वो लड़का हो या लड़की।

यह भी पढ़ें- दास्तान ए गुड्डू मुस्लिम : अतीक अहमद का गुर्गा कैसे बना ‘बमबाज’, जानिए क्यों अब तक है फरार?

Exit mobile version