क्या आप 2 हजार के नोट से खरीद सकते हैं सामान? RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने दिया इस सवाल का जवाब

rbi governor shakikanta das

बीते दिनों लिए गए बड़े फैसले के तहत 2 हजार रुपये का गुलाबी नोट अब चलन से बाहर किए जा रहे हैं। इसके बाद से ही वो लोग जिनके पास 2 हजार के नोट हैं, वो टेंशन में हैं। उनके मन में कई तरह के सवाल उठ रहे हैं। वहीं इस दौरान कई अफवाहें भी उड़ने लगी है। हालांकि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से एक बार फिर साफ कर दिया गया है कि 2 हजार के नोट असमान्य नहीं हुए हैं। इसलिए किसी को भी घबराने की जरूरत नहीं हैं।

बैकों को डेटा रखने को कहा

RBI ने साफ किया है कि 2 हजार रुपये के नोट को लेकर पैनिक होने की कोई जरूरत नहीं है। आप बैंक में तो 2 हजार का नोट बदल ही सकते हैं। इसके साथ ही किसी भी दुकान पर जाकर आप नोट से आसानी से सामान भी खरीद सकते हैं क्योंकि कोई भी दुकानदार इस नोट को लेने से मना नहीं कर सकता। गौरतलब है कि 23 मई यानी मंगलवार से बैंक में 2 हजार के नोट बदलने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। कोई भी व्यक्ति आसानी से 30 सितंबर 2023 तक बैकों में जाकर अपने नोट बदलवा सकता है। इसके साथ ही RBI ने सभी बैंकों को निर्देश दिया है कि रोजाना जमा हो रहे दो हजार के के नोट का डेटा मेंटेन करें।

यह भी पढ़ें: ‘अंबानी-अडानी के देश के प्रति योगदान को न भूलें…’ JPC मांग को लेकर विपक्ष से अलग है शरद पवार की राय

‘दुकानदार नहीं मना कर सकते…’

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने सोमवार को कहा है कि 2000 रुपये का नोट लाने का मकसद पूरा हो गया है। आम जनता को किसी तरह की परेशानी न हो इसलिए व्यवस्था के तहत ही 2000 रुपये के नोट बदले और जमा किए जाएंगे। बैंकों को इसके लिए पूरी तरह तैयार रहने का निर्देश दे दिया गया है। साथ ही RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने ये भी कहा कि आप दुकान पर जाकर आसानी से 2000 के नोट से सामान खरीद सकते हैं।

शक्तिकांत दास के अनुसार 2000 रुपये के नोट मुख्य रूप से नोटबंदी के बाद वापस लिए गए नोटों की भरपाई के लिए पेश किए गए थे। इसके बाद अब इन नोटों को चलन से बाहर करने का फैसला लिया गया है। हालांकि 2000 रुपये का नोट लीगल टेंडर बना रहेगा और 30 सितंबर 2023 तक ये बैंकों में आसानी से जमा और एक्सचेंज किए जा सकते हैं। RBI गवर्नर ने कहा कि नोट बदलने के लिए काफी समय दिया गया है, इसलिए यह जरूरी है कि आप लोग नोट बदलने में किसी तरह की अफरातफरी न करें। अगर कोई परेशानी आती है तो RBI के द्वारा उसकी सुनवाई होगी।

यह भी पढ़ें: अडानी-हिंडनबर्ग मामले पर सुप्रीम कोर्ट की एक्सपर्ट कमेटी की रिपोर्ट, प्रथम दृष्यता में नहीं मिले हेरफेर के सबूत

Exit mobile version