बिना मारे भगाना चाहते हैं Rats को घर से तो इससे बेहतर तरीका नहीं मिलेगा

Rat blog image

Rats यानी चूहे बेशक देखने में अच्छे लगते हैं, लेकिन जब ये नुकसान पहुंचाते हैं तब इनसे छुटकारा पाना ही सबसे अच्छा तरीका होता है। अब समस्या ये है कि बहुत से लोग चूहे यानी Rats को मारना पसंद नहीं करते। यहां तक की कुछ लोगों की चूहों के साथ धार्मिक अस्था भी जुड़ी हुई है।

सबसे ज्यादा परेशानी तब होती है जब चूहों की तादाद में इजाफा हो जाता है और ये घर, ऑफिस या गोदाम में बदबू भी फैला देते हैं। ऐसे में इनसे निजात पाना कठिन हो जाता है।

यहां हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय और टिप्स बताने जा रहे हैं। इन उपाय और टिप्स से आप चूहों से निजात पा सकते हैं वह भी इन्हें बगैर मारे ही।

प्याज से ऐसे भगाये चूहे

प्याज की गंध चूहों को बहुत बुरी लगती है। वह इस गंध से दूर भागते हैं। आप घर के कोने-कोने और चूहे के ठिकानों पर प्याज का रस या प्याज को बीच में से काटकर रख सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि आपके घर के जानवर इस प्याज से दूर रहें क्योंकि यह उनके लिए भी खतरनाक साबित हो सकता है।

लाल मिर्च का पाउडर

लाल मिर्च का पाउडर अच्छे-अच्छे जानवरों को दूर भगा देता है तो फिर चूहा भला इससे कैसे बच पाएगा। चूहों को घर से भगाने के लिए इस नुस्खे को बेझिझक अपनाया जा सकता है। घर के दरवाजे के पास और किचन के काउंटर और जमीन के किनारों पर लाल मिर्च का पाउडर छिड़क दें। इन जगहों पर चूहे सबसे ज्यादा नजर आते हैं और इस नुस्खे की मदद से फिर दोबारा आपको दिखाई नहीं देंगे।

लहसुन का पानी

एक गिलास पानी में लहसुन (Garlic) को घिसकर मिलाएं और अच्छे से हिला लें। इस पानी को चूहों के घूमने वाली जगह पर छिड़क दें। चूहे लहसुन से दूर भागते हैं। इस मिश्रण को और अधिक असरदार बनाने के लिए आप इसमें लोंग की कुछ कलियां डाल सकते हैं।

लौंग का तेल

लौंग का तेल (Clove Oil) की छोटे कीणे-मकौड़ों (Rodents) को दूर भगाने का काम करता है। इसके इस्तेमाल के लिए कुछ लौंग की कलियों को मलमल के कपड़े में बांधकर चूहों के बिलों में ले जाकर रख दें। इससे चूहे भाग भी जाएंगे और दोबारा अपने ठिकानों पर आने से डरेंगे भी।

Exit mobile version