आजम खान के गढ़ में सपा को बड़ा झटका: बेटे अब्दुल्ला की सीट भी हाथ से गई, BJP गठबंधन के उम्मीदवार ने मारी बाजी

azam khan rampur

समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता और पूर्व मंत्री आजम खान को एक बार फिर बड़ा झटका लगा है। आजम खान का किला अब पूरी तरह से ढहा गया है। रामपुर लोकसभा, रामपुर सदर विधानसभा के बाद अब रामपुर स्वार सीट भी आजम खान के हाथों से निकल गई है। यूपी विधानसभा उपचुनाव में रामपुर की स्वार टांडा सीट से BJP की सहयोगी अपना दल के शफीक अंसारी की जीत हो गई है। अंसारी ने समाजवादी पार्टी की अनुराधा चौहान को 9 हजार से ज्यादा के वोट के अंतर से हराया है। अपना दल के शफीक अंसारी को 67434 वोट मिले, जबकि अनुराधा को 57710 वोट हासिल हुए।

इसलिए हुआ था उपचुनाव

आपको बता दें कि स्वार विधानसभा सीट से आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम खान विधायक थे। उनकी विधायकी जाने के बाद ये सीट खाली हुई थी। अब्दुल्ला आजम को 15 साल पुराने एक केस में दोषी ठहराया गया और दो साल की जेल की सजा सुनाई हुई थीं। इसके बाद अब्दुल्ला आजम खान को अयोग्य घोषित कर दिया गया था। अब्दुल्ला की सीट बचाने के लिए आजम खान ने यहां हिंदू कैंडिडेट का दांव खेला था, लेकिन ये भी उनके किसी काम नहीं आ पाया। स्वार की जनता ने इस बार अनुप्रिया पटेल की अपना दल (एस) का साथ दिया।

यह भी पढ़ें: UP Nikay Chunav Result 2023 : यूपी नगर निकाय चुनाव में BJP का दबदबा, बसपा-सपा तो फाइट में भी नहीं दिख रही

यूपी की सियासत में आजम खान का दी एंड? 

समाजवादी पार्टी की इस हार के बाद ये कहा जा सकता है कि BJP ने आजम खान के सियासी खेल का दी एंड कर दिया है। रामपुर लोकसभा सीट के बाद विधानसभा क्षेत्र में भी बीजेपी कमल खिलाने में कामयाब हुई है। जब से योगी सरकार उत्तर प्रदेश की सत्ता में आई है समाजवादी पार्टी के दिग्गज नेता आजम खान की मुश्किलें लगातार बढ़ी हुई है। उन्हें जेल और अदालतों के लगातार चक्कर लगाने पड़े। साथ ही साथ आजम खान को अपनी विधानसभा सदस्यता तक गंवानी पड़ गई। हेट स्पीच से जुड़े में आजम को तीन साल की सजा हुई थी। इसके बाद उनकी विधायकी रद्द हो गई। आजम खान की विधायकी रद्द होने के बाद वहां विधानसभा सीट पर चुनाव कराया गया, जिसमें उनका उम्मीदवार हार गया था। माजवादी पार्टी के प्रत्याशी मो. आसिम राजा को बीजेपी के उम्मीदवार आकाश सक्सेना ने हराया था।

Exit mobile version