Ram Mandir Pran Pratishtha : राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर खुशखबरी आई सामने, गर्भगृह में मौजूद रहेंगे ये 5 लोग

Ram Mandir Pran Pratishtha

Ram Mandir Pran Pratishtha : राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम को लेकर तैयारियां जोर-शोर से की जा रही हैं। प्राण प्रतिष्ठा के लिए अनेक कदम भी उठाए जा रहे हैं। गौरतलब है कि 22 जनवरी 2024 को राम मंदिर का उद्घाटन किया जाएगा। इसी बीच राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है। सूत्रों के मुताबिक, प्राण प्रतिष्ठा के समय पांच लोग गर्भगृह में मौजूद रहेंगे। पीएम मोदी, सीएम योगी आदित्यनाथ गर्भगृह में मौजूद रहेंगे। इनके अलावा संघ प्रमुख मोहन भागवत, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्य आचार्य गर्भगृह में मौजूद रहेंगे।

सीएम योगी कर रहे हैं लगातार तैयारियां की समीक्षा

प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए अयोध्या में भारी भीड़ पहुंचने की उम्मीद है और इसके मद्देनजर शहर में व्यापक स्तर पर काम चल रहा है।प्राण प्रतिष्ठा के दौरान पर्दा बंद रहेगा। सबसे पहले भगवान राम को आईना दिखाया जाएगा। जिसमें रामलला अपना चेहरा देखेंगे। दलपूजा के लिए आचार्यों की 3 टीमें बनाई गई हैं। पहले दल का नेतृत्व स्वामी गोविंद देव गिरि करेंगे. दूसरे दल का नेतृत्व शंकराचार्य विजयेंद्र सरस्वती करेंगे सीएम योगी लगातार तैयारियां की समीक्षा कर रहे हैं। इस कार्यक्रम में काशी विश्‍वनाथ और वैष्णोदेवी मंदिरों के प्रमुखों सहित लगभग 4,000 संतों को आमंत्रित किया गया है। इस समय विभिन्न कार्यों को पूरा करने के लिए 4,000 से अधिक लोग अलग-अलग शिफ्ट में साइट पर काम कर रहे हैं। इनमें से 400 श्रमिकों को अभिषेक समारोह में आमंत्रित किया जाएगा।

पुरानी मूर्ति के साथ किया किया जाएगा ?

जानकारी के अनुसार राम मंदिर के गर्भ गृह में रामलला की पुरानी मूर्ति को भी नई मूर्ति के साथ ही स्थापित किया जाएगा। नई मूर्ति को अचल मूर्ति कहा जाएगा, जबकि पुरानी मूर्ति उत्सवमूर्ति के तौर पर होगी। श्रीराम से जुड़े सभी उत्सवों में उत्सवमूर्ति को ही शोभायात्रा में विराजमान किया जाएगा। वहीं नई मूर्तियां सदा गर्भ गृह में भक्तों के दर्शन के लिए होगी। जानकारी के अनुसार राम मंदिर के लिए एक उपकरण तैयार किया जा रहा है, ये यंत्र मंदिर के शिखर पर लगेगा। कहा जा रहा है कि राम नवमी पर यंत्र के जरिए रामलला के मस्तक पर सूर्य की किरणें सीधें पड़ेंगी।

ये भी पढ़ें : राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने दी भक्तों को खुशखबरी, बताया क्या-क्या ख़ास हैं मंदिर में

Exit mobile version