दिल्ली: प्रसिद्ध मरघट वाले हनुमान मंदिर के परिसर में राम कचौरी वाले ने मंगवाया मीट, हुआ हंगामा, जानें पूरा मामला

delhi margat hanuman mandir

दिल्ली के यमुना बाजार स्थित मरघट वाला हनुमान मंदिर (Marghat Hanuman Mandir) प्रसिद्ध मंदिरों में से एक हैं। दिल्ली के कश्मीरी गेट के पास स्थित इस मंदिरों को लेकर भक्तों के बीच बहुत मान्यता है। हर मंगलवार और शनिवार को यहां हजारों की संख्या में भक्त दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं। अब यही दिल्ली का लोकप्रिय मरघट वाला हनुमान मंदिर विवादों में आ गया है। यहां कुछ ऐसा किया जा रहा है, जिसके कारण हजारों भक्तों की आस्थाओं को ठेंस पहुंच सकती है।

मंदिर परिसर में मंगाया मीट

यहां हनुमान मंदिर के परिसर में राम कचौरी वाला मटन खा रहा है। दरअसल, 28 फरवरी की देर रात राम कचौरी वाले के यहां काम करने वाला एक व्यक्ति स्विगी (Swiggy) से एक ऑर्डर करता है। ये ऑर्डर नज़ीर मीट शॉप से किया जाता है, जिसमें वो अभिषेक शर्मा नाम का एक व्यक्ति मटन और रोटियां मंगाता है। राम कचौरी वाले के यहां से ये ऑर्डर मंगलवार देर रात को ऑर्डर किया जाता है। यानी दिन में तो वो प्रसाद बेचता है और रात को मंदिर परिसर में ही मटन खाता है।

 

लेकिन जैसे ही स्विगी का डिलीवरी ब्वॉय ऑर्डर लेकर आता है, तो वो मटन लेकर मंदिर के परिसर में आने से मना कर देता है। क्योंकि वो भी ये जानता है कि ये हिंदुओं की आस्थाओं को ठेंस पहुंचा सकता है। मंदिर परिसर में मटन लेकर जाना सही नहीं है। यही वजह है कि वो ऑर्डर लेकर मंदिर परिसर में आने से इनकार कर देता है। इस दौरान दोनों के बीच बहस भी हो जाती है।

डिलीवरी ब्वॉय ने ऑर्डर देने से किया इनकार

इस घटना की कुछ ऑडियो भी सामने आई हैं, जिसमें डिलीवरी ब्वॉय स्विगी के कस्टमर केयर से साफ तौर पर कहता है कि जिसके यहां से ऑर्डर आया है, वो दुकान हनुमान मंदिर की चारदीवारी के अंदर है। यहीं पर भगवान का प्रसाद बेचा जाता हैं। यही लोग प्रसाद बेचते हैं और यही ये लोग मीट मंगा रहे हैं। मैं यहां प्रसाद कैसे दे सकता हूं। डिलीवरी ब्वॉय ऑर्डर कैंसिल करने के लिए कहता है।

वहीं इसके बाद डिलीवरी ब्वॉय ऑर्डर करने वाले व्यक्ति से भी बात करता है। इसमें वो व्यक्ति कहता है कि वो पूरे साल यहीं ऑर्डर मंगाता है। यानी दिन में तो राम कचौरी वाला मंदिर में हनुमान जी के दर्शन करने आए भक्तों को प्रसाद बेचता हैं और रात में वहां बैठकर चिकन, मटन खाया जाता है। सुनिए दोनों के बीच क्या बातचीत होती है…

वहीं इस बीच ये मामला सोशल मीडिया पर तूल पकड़ रहा है। लोग सवाल कर रहे हैं कि आखिर हिंदुओं की आस्थाओं के साथ यूं खिलवाड़ कैसे किया जा सकता है? हर भक्त पूरी श्रद्धा के साथ यहां हनुमान जी के दर्शन करने आता है और उन्हें प्रसाद चढ़ाता है। लेकिन जब आपको पता चलें कि वो प्रसाद आपको एक ऐसे व्यक्ति के द्वारा दिया जा रहा है, जिसने रात को चिकन-मटन खाया हो। क्या ये आपकी भावनाओं को ठेंस नहीं पहुंचाएगा? ये पूरा मामला काफी तूल पकड़ रहा है और लोग राम कचौरी वाले के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। हालांकि इस बीच डिलीवरी ब्वॉय की जमकर प्रशंसा भी हो रही है, जिसने ये ऑर्डर डिलवर करने से ही इनकार कर दिया, क्योंकि ये मंदिरों में आने वाले भक्तों की आस्थाओं के साथ खिलवाड़ है।

Exit mobile version