राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने दी भक्तों को खुशखबरी, बताया क्या-क्या ख़ास हैं मंदिर में

राम मंदिर में भक्तों की सुविधा को ध्यान में रख कर बनाई गई योजना

Ram Mandir : 5 अगस्त 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर की आधारशिला रखी थी। मंदिर का 50 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है। बता दें कि मंदिर निर्माण में 1800 करोड़ रुपये के खर्च का अनुमान है व मंदिर का पहला तल वर्ष 2023 दिसंबर तक बनकर तैयार हो जाएगा। जिसके बाद मकर संक्रांति के पावन पर्व पर मंदिर में भगवान राम जी की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी और उसे श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा।

गौरतलब है कि मंदिर के गर्भ ग्रह और भूतल का काम जोरों पर चल रहा है। इसके अलावा प्लिंथ का काम भी पूरा हो चूका है, जो कि 5 फीट चौड़ा ढाई फुट ऊंचे 17000 पत्थरों से बनाया गया है। मंदिर के निर्माण में लगाए जा रहे हर एक ग्रेनाइट पत्थरों के ब्लॉक का वजन लगभग तीन टन है, जिसको उठाने के लिए चार टावर क्रेन व कई मोबाइल क्रेन और कई अन्य उपकरणों को इस्तेमाल किया गया है।

भक्तों की सुविधा का पूरा रखा गया है ध्यान

अयोध्या में दिवाली का पर्व बहुत ही हर्ष-उल्लास के साथ मनाया गया। श्री राम तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट, जो राम मंदिर का निर्माण करा रहा है उन्होंने अपने भक्तों को एक खुशखबरी दी है। उन्होंने दिवाली के शुभ अवसर पर बताया कि मंदिर परिसर में ऐसी योजना बनाई गई है जिससे एक साथ 5000 श्रद्धालु परिसर में रुक सकते हैं। इसके अलावा परिसर में तीर्थ यात्री सुविधा केंद्र भी बनाया जाएगा व पीने का पानी, शौचालय और अन्य उपयोगी कार्य की योजना भी ट्रस्ट द्वारा बनाई गई है। इसी के साथ भक्त अपना निजी सामान तीर्थ यात्रा केंद्र में निशुल्क जमा कर सकेंगे।

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version