Rajyasabha Election 2023 : दूसरी बार राज्यसभा पहुंचेंगे एस. जयशंकर, टीएमसी के 6 उम्मीदवार भी निर्विरोध चुने जाएंगे

Rajyasabha Election 2023

Rajyasabha Election 2023  : इसी महीने होने जा रहे राज्यसभा चुनाव को लेकर इस समय चर्चा जोरों पर है। इसी बीच 11 उम्मीदवारों के राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुने जाने की बात सामने आ रही है। इन 11 उम्मीदवारों में विदेश मंत्री एस. जयशंकर भी शामिल हैं। इसके अलावा टीएमसी के डेरेक ओब्रायन निर्विरोध राज्यसभा सदस्य चुने जाएंगे। बात अगर 11 उम्मीदवारो के निर्विरोध चुने जाने की करे तो इसमें टीएमसी के 6 और 5 उम्मीदवार बीजेपी के हैं। इसी के साथ बीजेपी ने राज्यसभा में एक और सीट जीत ली है जिसके बाद राज्यसभा में बीजेपी के सदस्यों की संख्या बढ़कर 93 हो रही है। साथ ही राज्यसभा में बीजेपी के सहयोगी दलों की कुल 105 सीटें हो गई हैं।

 

 

 

ये भी पढ़े : राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और तेलंगाना में भाजपा ने चुनाव प्रभारी और सह – चुनाव प्रभारी के नामों का किया ऐलान

 

Rajyasabha Election 2023 :  निर्विरोध चुने जाएंगे टीएमसी के ये उम्मीदवार

बता दें कि 24 जुलाई को पश्चिम बंगाल की 6 गुजरात की 3 और गोवा की एक राज्यसभा सीट पर वोटिंग होनी थी लेकिन अब मतदान नहीं होगा। दरअसल, टीएमसी के तीन और बीजेपी के 5 उम्मीदवारों को निर्विरोध चुना जाएग। बता दें कि टीएमसी के डायरेक्ट ओबरायन के अलावा राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुने जाने वाले टीएमसी नेताओं में सुखेंदु शेखर रॉय, डोला सेन, साकेत गोखले, समीरूल इस्लाम और प्रकाश बारिश शामिल है। बात अगर दूसरी बार विदेश मंत्री एस जयशंकर के राज्यसभा जाने की करें तो गुजरात की जिन राज्यसभा सीटों पर अगले महीने कार्यकाल पूरा हो रहा है उनमें से दो पर बीजेपी ने पूर्व विधायक बाबू भाई देसाई और कसकेसरी देव सिंह झाला को उम्मीदवार बनाया था और एक सीट पर एस जयशंकर उम्मीदवार थे।

 

 

 

ये भी पढ़े :  सूत्रों का दावा, विनोद तावड़े को मिल सकती है केंद्रीय मंत्री की कुर्सी, पीएम मोदी की टीम में हो सकते हैं शामिल

 

Rajyasabha Election 2023 : विदेश मंत्री एस जयशंकर दूसरी बार पहुंचेंगे राज्यसभा

बता दे कि विपक्ष की तरफ से कोई प्रत्याशी नहीं होने के चलते तीनों उम्मीदवार निर्विरोध जीत गए हैं। इस तरह विदेश मंत्री एस जयशंकर दूसरी बार राज्यसभा पहुंचेंगे। बता दें कि गुजरात विधानसभा में बीजेपी के 156 विधायक हैं और गुजरात विधानसभा में कुल 182 सीटें हैं। बीजेपी के पास तीन निर्दलीय विधायकों का समर्थन भी हासिल है। ऐसे में बीजेपी उम्मीदवार की जीत तय है।

 

Exit mobile version