बारिश का पानी भी बन सकता है जानलेवा, अध्ययन में हुआ खुलासा

Rain blog image 1

Rainwater : दुनिया में बारिश के पानी को सबसे शुद्ध स्रोत माना जाता है क्योंकि यह पानी सम्मिश्रण या दूषण से मुक्त होता है। बता दें कि सूर्य की रोशनी की वजह से महासागरों, झीलों और नदियों का पानी वाष्पीकृत होता है और इसकी वजह से कैसे भी पदार्थ या रसायन वायुमडंल तक नहीं पहुंचते हैं इसलिए बादलों में पहुंचे भाप के रूप में यह पानी सबसे स्वच्छ होता है और जब यह बारिश के रूप में आसमान से गिरता है तो शुद्ध रूप में ही गिरता है लेकिन अब एक नए अध्ययन में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है और बारिश के पानी को पीने के लिहाज से असुरक्षित माना गया है क्योंकि वैज्ञानिकों का मानना है फॉरएवर कैमिकल्स हमेशा रसायनों के रूप में पानी में रहते है।

पीने के लिहाज से असुरक्षित है ये रसायन

फॉरएवर कैमिकल को वैज्ञानिक तौर पर, पर-एंड-पॉली-फ्लोरेल्काइल-सबस्टेंस (PFAS) भी कहा जाता है। जो पीने के लिहाज से असुरक्षित है। ये खतरनाक रसायन, नॉन स्टिक और स्टेन रिपेलैंट वाले होते है, जो खाने का पैकेज, इलेक्ट्रॉनिक, कॉस्मेटिक और खाने पकाने के सामान में इस्तेमाल होता है। ये रसायन इंसानों के लिए इतने जहरीले हैं कि अधिक मात्रा में इनके सेवन से मनुष्य की जान भी जा सकती है।

बता दें कि बारिश का पानी कई देशों के पारिस्थिति की तंत्र में अहम भूमिका निभाता है और समय रहते इसके लिए दिशानिर्देश नहीं आए तो ये कैंसर का कारण भी बन सकता है। गौरतलब है कि बारिश का पानी इतना जहरीला नहीं होता कि वह सीधे ही इंसान को मार दे लेकिन इसके सेवन से कैंसर जैसी समस्याएं पैदा हो सकती है। अमेरिका में बारिश का पानी जमा कर उपयोग करने पर प्रतिबंद है।

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।

Exit mobile version