अमेरिका दौरे पर पहुंचे राहुल गांधी ने कसा पीएम मोदी पर तंज, कहा- वो भगवान को भी समझा देंगे कि…

Rahul Gandhi in America

कांग्रेस नेता राहुल गांधी मंगलवार को अमेरिका के दौरे पर पहुंच गए। राहुल 10 दिनों की यात्रा पर यूएस गए हैं। इस दौरान उन्होंने सैन फ्रांसिस्को में भारतीय प्रवासियों की एक सभा को संबोधित किया और केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर बरसते नजर आए हैं। इस दौरान राहुल ने अपनी भारत जोड़ो यात्रा समेत तमाम बातों का जिक्र किया। साथ ही केंद्र सरकार पर आरोप लगाया कि उन्होंने उनकी भारत जोड़ो यात्रा को रोकने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा दी थी, लेकिन कुछ भी काम नहीं आया और यात्रा का प्रभाव बढ़ गया। उन्होंने कहा कि ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि ‘भारत जोड़ो’ का विचार हर किसी के दिल में है।

“कुछ लोगों को लगता है कि वो…”

इस दौरान राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज कसा। उन्होंने कहा कि देश में कुछ लोग ऐसे हैं जिन्हें लगता है वो सबकुछ जानते हैं। भगवान से भी ज्यादा। वो भगवान के साथ बैठकर उनको भी समझा सकते हैं। मुझे लगता है हमारे देश के प्रधानमंत्री उनमें से एक हैं। मोदी जी को अगर भगवान के साथ बैठा दिया जाए तो वो भगवान को समझाना शुरू कर देंगे कि ब्रह्मांड कैसे काम करता है।

यह भी पढ़ें: “हम 150 सीटों पर कब्जा जमाएंगें”, मध्य प्रदेश चुनाव को लेकर राहुल गांधी ने किया बड़ा दावा

“सभी अल्पसंख्यकों के साथ हो रहा भेदभाव”

वहीं इस दौरान एक सवाल के जवाब में राहुल गांधी ये भी बोले कि भारत में मुसलमानों का हाल दलितों के जैसा हो गया है। उन्होंने कहा कि केवल मुस्लिम ही नहीं बल्कि सभी अल्पसंख्यकों के साथ भेदभाव किया जा रहा है, जिसकी वजह से ही नफरत के खिलाफ मोहब्बत का कॉन्सेप्ट लेकर आए हैं। राहुल बोले कि मैं यह बात गारंटी के साथ कह रहा हूं कि बीजेपी सभी के साथ भेदभाव और नफरत का व्यवहार कर रही है। ऐसा नहीं है कि भारत में जो मुस्लिमों के प्रति हो रहा है वो हमारे सिख भाई बहनों के साथ नहीं हो रहा है। सिख-भाई बहनों के साथ हो रहा है वह ईसाइयों के साथ भी हो रहा है और यही भेदभाव दलितों और आदिवासियों के साथ भी किया जा रहा है।

“भारत में राजनीति करना अब आसान नहीं रह गया”

राहुल ने अपने दौरे के दौरान फिर विदेशी धरती पर भारतीय सरकार द्वारा एजेंसियों के गलत इस्तेमाल का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि हमने देखा था कि भारत में राजनीति के जो सामान्य टूल थे (जैसे जनसभा, लोगों से बातचीत, रैली) वो सभी काम नहीं कर रहे। राजनीति के लिए जिन संसाधानों की जरूरत पड़ती है, उनको BJP और RSS द्वारा नियंत्रित किया जा रहा है। लोगों को धमकी दी जा रही है। एजेंसियों का इस्तेमाल हो रहा है। ऐसे में हमें लगा कि कहीं न कहीं भारत में अब राजनीति करना आसान नहीं रह गया और हमने भारत जोड़ो यात्रा करने का फैसला किया।

यह भी पढ़ें: 10 नहीं, 3 सालों के लिए मिली राहुल गांधी को NOC, अब नए पासपोर्ट से कर सकेंगे विदेश यात्रा

Exit mobile version