‘मैं सावरकर हूं, गांधी नहीं और गांधी किसी से…’ प्रेस कॉन्फ्रेंस में सरकार पर खूब बरसे Rahul Gandhi

Rahul gandhi press conference

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इस वक्त जबरदस्त मुश्किलों में घिर गए हैं। एक तो सूरत कोर्ट से उन्हें 2 साल जेल की सजा सुनाई गई, दूसरी ओर राहुल से उनकी सांसदी भी छिन ली गई। इस पूरे मामले को लेकर देश की राजनीति में सियासी भूचाल मच गया है। बीजेपी और कांग्रेस के बीच वार पलटवार का दौर जारी है।

मैं डरने वाला नहीं हूं- राहुल गांधी

हालांकि इस बीच राहुल गांधी खुद सामने आए हैं और उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की है। राहुल ने इस दौरान बीजेपी पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि वह लोकतंत्र के लिए लड़ाई लड़ रहे हैं और किसी से भी डरने वाले नहीं हैं। इस दौरान वे ये भी बोले कि अडानी मुद्दे से जुड़े सवालों से ध्यान भटकाने के लिए बीजेपी उन पर ओबीसी समुदाय के अपमान का आरोप लगा रही हैं।

इस दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला पर भी निशाना साधा। राहुल की ओर से आरोप लगाया गया है कि स्पीकर ने उनको बोलने का मौका नहीं दिया गया। इस संबंध में उन्होंने दो बार खत लिखे थे, तीसरा बार मिलने का मौका मिला लेकिन उन्होंने कहा कि वो इसमें कुछ नहीं कर सकते।

यह भी पढ़ें: “राहुल गांधी को लालू यादव का श्राप लगा है”, जानिए गिरिराज सिंह ने क्यों कहा ऐसा?

वहीं मोदी सरनेम वाले विवाद पर माफी मांगने की मांग को लेकर राहुल ने कहा कि वो गांधी हैं, सावरकर नहीं और गांधी कभी माफी नहीं मांगती। राहुल गांधी ने कहा कि अगर प्रधानमंत्री को ऐसा लगता है कि मुझे डरा कर, जेल में डालकर, मार-पीटकर, disqualify करके चुप करा लेंगे तो वो गलतफहमी में हैं। प्रधानमंत्री पैनिक हो गए हैं और उन्होंने विपक्ष को सबसे बड़ा हथियार दे दिया है।

‘मैंने पीएम की आंखों में देखा, वो…’

राहुल गांधी ने आगे कहा कि अडानी जी की शेल कंपनी है और उसमें 20 हजार करोड़ रुपये किसी के द्वारा निवेश किया गया है। ये पैसा अडानी जी का नहीं है। मैंने सवाल किया कि ये 20 हजार किसके हैं। संसद में मैंने सबूतों के साथ लेकर मीडिया रिपोर्ट निकाली। अडानी और मोदी जी के रिश्ते के बारे में बताया। जोकि नया नहीं, बहुत पुराना है। राहुल ने कहा है कि अडानी पर मेरे भाषण से प्रधानमंत्री डरे हुए हैं और मैंने यह उनकी आंखों में देखा है, इसलिए पहले मुद्दे से ध्यान भटकाया गया। उसके बाद मुझे अयोग्य घोषित कर दिया गया।

‘देश के खिलाफ मैंने कुछ नहीं बोला’ 

क्रैम्बिज यूनिवर्सिटी में दिए गए भाषण को लेकर हो रहे विवाद पर कांग्रेस नेता ने सफाई देते हुए कहा कि मैंने देश के खिलाफ कभी कुछ नहीं बोला है। भारत जोड़ो यात्रा की मेरी कोई भी स्पीच को देखें, मैंने हमेशा कहा है कि सब समाज एक है और नफरत, हिंसा नहीं होनी चाहिए। BJP ध्यान भटकाने के लिए कभी OBC की बात करती है, कभी विदेश की बात करती है, लेकिन मुझे इन लोगों से मुझे डर नहीं लगता।

वे आगे ये भी बोले कि मैं हिन्दुस्तान के लोकतंत्र के लिए लड़ रहा हूं और लड़ता रहूंगा। कई बार मैं ये बातें कर चुका हूं कि हिन्दुस्तान में लोकतंत्र पर आक्रमण हो रहा है। रोज इसके नए-नए उदाहरण मिल रहे हैं। मैंने संसद में इसके सबूत दिए। मुझे फर्क नहीं पड़ता कि मैं संसद के अंदर हूं या बाहर। मुझे अपनी तपस्या करनी है और मैं उसे करके दिखाऊंगा। आप कुछ भी कर लें लेकिन मैं सवाल पूछता रहूंगा। चाहे आप आजीवन जेल भेज दें या आजीवन चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध लगा दें।

यह भी पढ़ें: राहुल की संसद सदस्यता रद्द होने के बाद अब कानूनी रूप से उनके पास क्या विक्लप ?

Exit mobile version