R Ashwin Test Record : अश्विन के नाम बड़ा माइल्सटोन, टेस्ट क्रिकेट में पूरे किए 500 विकेट

R Ashwin Test Record

R Ashwin Test Record : टीम इंडिया के दिग्गज स्पिनर आर अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रच दिया है। आर अश्विन ने अपने टेस्ट करियर में 500 विकेट पूरे कर लिए है। उन्होंने शुक्रवार (16 फरवरी) को इंग्लैंड के खिलाफ राजकोट टेस्ट में जैक क्रॉली को आउट कर यह उपलब्धि हासिल की।  वह टेस्ट करियर में 500 विकेट लेने वाले भारत के दूसरे गेंदबाज बने हैं। उनसे पहले ये कारनामा दिग्गज खिलाड़ी अनिल कुंबले ने किया था। वहीं, आर अश्विन-अनिल कुंबले के अलावा क्रिकेट के इतिहास में कुल 8 गेंदबाज ही 500 टेस्ट विकेट का आंकड़ा छू सके हैं।

आर अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में रचा इतिहास

सबसे कम गेंदों पर 500 टेस्ट विकेट हासिल करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में भी आर अश्विन दूसरे नंबर पर हैं। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ग्लैन मैकग्रा ने अपने 500 विकेट लेने के लिए 25528 गेंद डाला था। वहीं, अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में 25714 गेंद डालते हुए ये कारनामा किया है। इसके अलावा बात करें अगर मैच की तो सबसे कम टेस्ट मैचों में 500 टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व स्पिनर मुरलीधरन के नाम है। मुरलीधरन ने महज 87 मैचों में ही 500 विकेट हासिल कर लिए थे। अब अश्विन ने 98वां टेस्ट खेलते हुए 500वां विकेट लेने का काम किया है और इस तरह से अश्विन अब इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर आ गए हैं।

टेस्ट क्रिकेट में पूरा किया 500 विकेट

बात करें अगर अश्विन की तो अश्विन ने भारत के लिए 2011 में टेस्ट डेब्यू किया था। 13 साल के लंबे सफर के बाद अश्विन को 500वां टेस्ट विकेट हासिल हुआ है। हालांकि बीते 13 साल के सफर में अश्विन भारत के सबसे बड़े मैच विनर खिलाड़ी रहे हैं। अश्विन ने 34 बार एक पारी में 5 या उससे ज्यादा विकेट हासिल किए हैं। इसके अलावा 8 मौकों पर अश्विन एक टेस्ट में 10 से ज्यादा विकेट लेने में कामयाब रहे हैं।

यह भी पढ़ें : Ishan Kishan को लेकर क्या BCCI हो रहा है ज्यादा सख्त? इंग्लैंड के खिलाफ भी नहीं मिला मौैका

Exit mobile version